Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Udan fourth stage air tickets are expensive

‘उड़ान' के चौथे चरण का हवाई टिकट सबसे महंगा

छोटे तथा मझौले शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए शुरू की गयी सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) के चौथे चरण का टिकट सबसे महंगा होगा। उड़ान-4 के निविदा...

‘उड़ान' के चौथे चरण का हवाई टिकट सबसे महंगा
Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 9 Dec 2019 02:56 PM
हमें फॉलो करें

छोटे तथा मझौले शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए शुरू की गयी सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) के चौथे चरण का टिकट सबसे महंगा होगा।

उड़ान-4 के निविदा दस्तावेज में बताया गया है कि 500 किलोमीटर की विमान यात्रा के टिकट का अधिकतम मूल्य 2,925 रुपये का होगा। उल्लेखनीय है कि जब उड़ान योजना शुरू की गई थी उस समय ढाई हजार रुपये में 500 किलोमीटर की विमान यात्रा वाली योजना के नाम से इसका प्रचार किया गया था। उड़ान के पहले चरण में 500 किलोमीटर का अधिकतम किराया 2,500 रुपये रखा गया था। दूसरे चरण में इसे घटाकर 2,480 रुपये किया गया जबकि तीसरे चरण में इसे बढ़ाकर 2,645 रुपये कर दिया गया।

योजना के तहत सरकार ने दूरी के हिसाब से अधिकतम किराया तय कर दिया है। विमान सेवा प्रदाता को हर उड़ान में आधी सीट क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत आरक्षित करनी होगी जिसका अधिकतम किराया तय होगा। शेष आधी सीटों का किराया तय करने के लिए विमान सेवा कंपनियां स्वतंत्र होंगी। तय किराये पर टिकट बेचने से एयरलाइन को होने वाले नुकसान की भरपाई वीजीएफ से की जाएगी। सबसे कम वीजीएफ मांगने वाले को मार्ग का आवंटन किया जाता है।
SBI ने ग्राहकों को दी राहत, इतना सस्ता किया होम लोन

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें