ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessuco bank customers get credit cbi files fir check detail Business News India

₹40 शेयर वाले बैंक के अकाउंट्स पर CBI की नजर, कई ग्राहकों की हो रही जांच

UCO bank News यूको बैंक के मामले की जांच सीबीआई कर रही है। दरअसल, 41,000 से अधिक यूको बैंक ग्राहकों के खातों में 10 से 13 नवंबर के दौरान अचानक से पैसा जमा किया गया था।

₹40 शेयर वाले बैंक के अकाउंट्स पर CBI की नजर, कई ग्राहकों की हो रही जांच
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 02:17 PM
ऐप पर पढ़ें

UCO bank share price: यूको बैंक के ग्राहकों के खातों में अचानक से जमा हुए 820 करोड़ रुपये का मामला अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की जांच के घेरे में है। इस खबर के बीच गुरुवार को यूको बैंक के शेयर 1% से ज्यादा चढ़ गए। कारोबार के दौरान ये शेयर 40.40 रुपये के स्तर तक पहुंच गए। शेयर ने सितंबर महीने में 48.50 रुपये के 52 वीक हाई को टच किया था।

सीबीआई कर रही मामले की जांच
यूको बैंक के मामले की जांच सीबीआई कर रही है। दरअसल, 41,000 से अधिक यूको बैंक ग्राहकों के खातों में 10 से 13 नवंबर के दौरान अचानक से पैसा जमा किया गया था। ग्राहकों के खातों में अलग-अलग राशि जमा की गयी, जबकि दूसरी तरफ मूल खाते में कोई राशि कटी नहीं थी। अबतक जो सुराग मिले हैं, उसको देखते हुए जांच एजेंसी के घेरे में वे हजारों खाते हैं, जो पैसा जमा करने की तारीख के आसपास ही खुले थे। सीबीआई ने इससे पहले बताया था कि कई खाताधारकों ने कथित रूप से स्थिति का लाभ उठाया और अपने खाते में जमा रकम तुंरत विभिन्न बैंक चैनलों का उपयोग करते हुए निकाल ली। 

एक अधिकारी ने कहा, ''बिना आपराधिक मकसद के खातों में पैसा प्राप्त करने वालों को हमारी जांच से कतई घबराने की जरूरत नहीं है। हमारा ध्यान केवल उन लोगों पर है, जिन्होंने यह साजिश रची और अंजाम दिया। जांच अभी शुरुआती चरण में है और सभी पहलुओं पर गौर किया जा रहा है।'' उन्होंने कहा कि लोगों को धोखेबाजों से सावधान रहना चाहिए जो जांचकर्ता बनकर स्थिति का फायदा उठाना चाहते हैं।  सीबीआई मामले में विवरण प्राप्त करने के लिए फोन कॉल नहीं करती है। इसीलिए, ऐसे कॉल के मामलों में लोग सीधे एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा रकम: जांच एजेंसी ने पाया कि जो पैसा खातों में डाले गये, उसमें ज्यादा राजस्थान स्थित खातों में डाले गये। वहां 230 शाखाओं और 28,000 खातों में तीन दिन में 7.50 लाख लेनदेन दर्ज किए गए। इन खातों में 760 करोड़ रुपये डाले गये थे। अधिकारियों के अनुसार, इसके बाद कर्नाटक और पश्चिम बंगाल का स्थान रहा। इन दोनों राज्यों में खाताधारकों के खातों में 3.40 करोड़ रुपये और 2.60 करोड़ रुपये डाले गये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें