DA Image
21 जनवरी, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑटो इंडस्ट्री में गईं 2 लाख नौकरियां, आगे भी जारी रह सकता है सिलसिला

vehicle on delhi road  file pic

वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट के बीच वाहन डीलरों ने पिछले तीन माह में दो लाख लोगों की छंटनी की है। उद्योग संगठन फेडरेशन ऑफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने दावा किया है कि पिछले तीन माह के दौरान खुदरा विक्रेताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की वजह से करीब दो लाख कर्मचारियों की छंटनी की है।

फाडा ने कहा कि निकट भविष्य में स्थिति में सुधार की संभावना नहीं दिख रही है, जिसकी वजह से और शोरूम बंद हो सकते हैं तथा छंटनी का सिलसिला जारी रह सकता है। फाडा के अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले ने कहा, बिक्री में गिरावट की वजह से डीलरों के पास श्रमबल में कटौती का ही विकल्प बचा है।काले ने कहा कि सरकार को वाहन उद्योग को राहत देने के लिए जीएसटी में कटौती जैसे उपाय करने चाहिए।

उन्होंने कहा, अभी ज्यादातर छंटनियां फ्रंट एंड बिक्री में हो रही है, लेकिन सुस्ती का यह रुख अगर जारी रहता है तो तकनीकी नौकरियां भी प्रभावित हो सकती हैं।  निकट भविष्य में छंटनी का सिलसिला जारी रह सकता है। निकट भविष्य में स्थिति में सुधार की संभावना नहीं दिख रही है, जिसकी वजह से छंटनी का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है।

ऑटो उद्योग के उत्पादन में और कटौती की संभावना
वहीं दूसरी ओर, ऑटो सेक्टर की कंपनियों के मुनाफे पर असर पड़ने और उपभोग मांग में सुस्ती रहने के साथ-साथ बीएस-6 मानकों के अनुपालन को लेकर ऑटो उद्योग का उत्पादन और घटने की संभावना बनी हुई है, जिसके फलस्वरूप इस क्षेत्र में काम करने वालों पर बेरोजगार होने का खतरा बना हुआ है। उद्योग से जुड़े लोगों ने बताया कि वस्तु एवं सेवा कर अधिक होने और कृषि क्षेत्र के संकटग्रस्त होने के साथ-साथ वेतन व मजदूरी में वृद्धि नहीं होने व तरलता का संकट रहने के कारण उद्योग में मांग में सुस्ती बनी हुई है, जिससे हर महीने बिक्री कम होती जा रही है। 

अहम बातें
* 25 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला हुआ है वाहन डीलरों के पास।
* 15 हजार डीलरों द्वारा 26,000 वाहन शोरूम देशभर में परिचालित।
* 36 फीसदी गिरी मारुति सुजुकी की बिक्री जुलाई महीने में।

महंगाई की मार : वेनेजुएला में टमाटर 28 हजार रुपये प्रति किलो, चिकन की कीमत करोड़ों में

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Two lakh jobs cut in last 3 months across automobile dealerships says FADA