ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessTwo big Adani bulls make nearly 20000 crore rupees in just one week of rally check details Business News India

अडानी ग्रुप के शेयरों में तूफानी तेजी तो मालामाल हो गए LIC समेत 2 बड़े निवेशक, हफ्तेभर में 65% तक रिटर्न

पिछले सप्ताह गौतम अडानी समूह के शेयरों में 65% तक की तेजी देखने को मिली। इस तेजी की वजह से समूह के दो सबसे बड़े निवेशकों ने केवल 5 दिनों में कुल 19,500 करोड़ रुपये से अधिक का मुनाफा कमाया।

अडानी ग्रुप के शेयरों में तूफानी तेजी तो मालामाल हो गए LIC समेत 2 बड़े निवेशक, हफ्तेभर में 65% तक रिटर्न
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 11:29 AM
ऐप पर पढ़ें

Adani Group Stock: पिछले सप्ताह गौतम अडानी समूह के शेयरों में 65% तक की तेजी देखने को मिली। इस तेजी की वजह से समूह के दो सबसे बड़े निवेशकों ने केवल 5 दिनों में कुल 19,500 करोड़ रुपये से अधिक का मुनाफा कमाया। ये दो निवेशक- जीक्यूजी पार्टनर्स और एलआईसी हैं। 

सितंबर तिमाही तक के पैटर्न को देखें तो दिग्गज निवेशक राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडानी समूह के 6 शेयरों में दांव लगाया था। इस हिस्सेदारी का मूल्य 28% या 7,287 करोड़ रुपये बढ़कर 32,887 करोड़ रुपये हो गया। इसी तरह, अडानी समूह के 7 शेयरों में एलआईसी की हिस्सेदारी 12,234 रुपये बढ़ बढ़कर 58,017 करोड़ रुपये हो गई।

बता दें कि हिंडनबर्ग संकट के बीच जीक्यूजी पार्टनर्स ने मार्च महीने में अडानी समूह की चार कंपनियों- अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ट्रांसमिशन (जिसका नाम बदलकर अडानी एनर्जी सॉल्यूशन कर दिया गया है) और अडानी एंटरप्राइजेज में 15,446 करोड़ रुपये के निवेश के साथ शुरुआत की। इसके बाद अडानी पावर और समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स में भी हिस्सेदारी खरीदी। इसी तरह, बीमा कंपनी एलआईसी के पास एसीसी के अलावा उन सभी अडानी शेयरों में हिस्सेदारी है, जिस पर जीक्यूजी पार्टनर्स का भी दांव है।

यह भी पढ़ें- IPO खुलने से पहले ही ₹482 प्रीमियम पर भाव, लिस्टिंग पर निवेशकों को होगा तगड़ा मुनाफा, 13 तारीख से मौका

बता दें कि बीते सप्ताह की तेजी की वजह से अडानी के 10 शेयरों का कुल बाजार पूंजीकरण 3.14 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 14.36 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह कैलेंडर वर्ष 2023 में समूह के लिए सबसे अच्छा साप्ताहिक लाभ है। पिछले सप्ताह समूह के सभी 10 स्टॉक दोहरे अंकों में बढ़े। इसमें भी सबसे बड़ी तेजी अडानी टोटल गैस में थी। यह स्टॉक लगभग 65% बढ़ गया है।

₹75 पर लिस्ट हुआ यह IPO, निवेशकों को हुआ फायदा, 180 गुना हुआ था सब्सक्राइब 

एक्सपर्ट की राय
आईआईएफएल सिक्योरिटीज के दिग्गज संजीव भसीन अब भी अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा- मैं इसमें 25-30% की बढ़ोतरी की संभावना से इनकार नहीं करता हूं। वहीं, ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल ने अडानी पोर्ट्स पर 1,210 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें