DA Image
16 दिसंबर, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप-बाइडेन की टक्कर में अमीरों ने काटी चांदी, एक दिन में 58 अरब डॉलर कमा गए अमेरिकी अरबपति

10.5 अरब डॉलर बढ़ गई अमेजन के जेफ बेजोस की संपत्ति] 8.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ फेसबुक के मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के बाद मतगणना का दौर जारी है। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर है। बाइडेन को 253 इलेक्टोरल वोट और ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले है, लेकिन अभी तक स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आई है कि कौन अगला राष्ट्रपति होगा। हालांकि, इस अनिश्चितता के दौर में अमेरिकी अमीरों को जश्न मनाने का मौका दे दिया है। बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी से 167 अरबपतियों को 57.4 अरब डॉलर का फायदा हुआ। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक औ सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 10.5 अरब डॉलर बढ़ गई। वहीं, सोशल मीडिया साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने 8.1 अरब डॉलर की कमाई की। अमेरिकी शेयर बाजारों में बुधवार को पांच महीने के सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली थी।

ट्रंप के कार्यकाल में तेजी से बढ़ी संपत्ति

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चार साल के कार्यकाल में देश के अमीरों ने शेयर बाजार में तेजी के चलते जमकर पैसा बनाया। ट्रंप के कार्यकाल में शेयर बाजार में तेजी रहने और टैक्स कटौती का फायदा अमीर उद्योगपतियों को मिला है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में शामिल अमेरिका के धनकुबेरों के पास 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के दिन 1.8 खरब डॉलर से कम की संपत्ति थी जो अक्तूबर, 2020 के अंत में बढ़कर 2.8 खरब डॉलर से अधिक हो गई।

सीनेट पर रिपब्लिकन का कब्जा रहने की उम्मीद

आने वाले समय में शेयर बाजार में तेजी जारी रहने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव में एक बात साफ हो गया है कि सिनेट पर ट्रंप की पार्टी यानी सीनेट पर रिपब्लिकन का कब्जा रहने वाला है। ऐसे में बाइडेन चाह कर भी राज्य के लिए लागू नीतियों और टैक्स में बड़ा बदलाव नहीं कर पाएंगे। यह बाजार को सपोर्ट करेगा जो नई ऊंचाई तक ले जाने में मदद करेगा। इसी आश में अमेरिकी चुनाव के बीच गुरुवार को भी अमेरिका सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी जारी रही। भारतीय बाजार में भी पिछले कई दिनों से लगातार तेजी का दौर जारी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trump Biden collision American billionaire earned 58 billion dollar in one day