ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessTRAI new tariff framework MRP of TV channel brought down to Rs 12 from Rs19 now TV Watching will become Cheaper

राहत: टीवी देखना हो जाएगा और सस्ता, TRAI ने इतने घटाए TV चैनलों के दाम

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने चैनल के अधिकतम रिटेल मूल्य (MRP) को 19 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया है। यानी, अब टीवी देखना और भी सस्ता हो जाएगा। अब कोई भी चैनल जो 12 या 12 रुपये से कम...

राहत: टीवी देखना हो जाएगा और सस्ता, TRAI ने इतने घटाए TV चैनलों के दाम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 13 Jan 2020 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने चैनल के अधिकतम रिटेल मूल्य (MRP) को 19 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया है। यानी, अब टीवी देखना और भी सस्ता हो जाएगा। अब कोई भी चैनल जो 12 या 12 रुपये से कम है वह चैनल्स के बुके का पार्ट होगा। 

ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि पहले जो ब्रॉडकास्टर अपना चैनल 5 रुपये में बेच रहे थे उन्होंने अपने चैनल का रेट बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया था। एसडी या एचडी चैनल जिनकी कीमत अलग-अलग थी अब वह 19 रुपये के हो जाएंगे। 

10 दिन पहले भी ट्राई ने केबल टीवी और डीटीएच (DTH) के ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया था। ट्राई ने 1 मार्च से 130 रुपये (टैक्स के बिना) में उपभोक्ताओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल कर दिए थे। अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे। अब 1 मार्च से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा। 

DTH और केबल टीवी ग्राहकों को मिले ये फायदे
- ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपये प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।

- ट्राई की जारी नई टैरिफ पॉलिसी में ट्राई ने साफ किया है कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए प्रतिमाह 160 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा। 

- इसके अलावा 12 रुपये से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। इन चैनलों को ग्राहक अलग से ले सकेंगे। वह केबल चैनल जो 12 रुपये या उससे कम की कीमत वाले हैं उनके लिए एक अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है।

- इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था। ट्राई ने पिछले साल नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, जिसमें दर्शक केवल उन्हीं चैनल के लिए पैसे देंगे, जिन्हें देखना चाहते हैं।

- वह केबल चैनल जो 12 रुपये या उससे कम की कीमत वाले हैं केवल वह ही बुके का हिस्सा होंगे। यानी अब चैनल की कॉस्ट 19 रुपये से घटकर 12 रुपये पर आ गई है। 

40% कम होगा दूसरे कनेक्शन का किराया
एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी दोनों से समान पैसा वसूला जाता है।

15 जनवरी तक वेबसाइट पर डालना होगा संशोधित पैकेज
ट्राई ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ता को चैनल चुनने में आसानी होगी।
SBI खाताधारक जल्द कर लें ये काम, वर्ना ATM से कैश निकालने में होगी दिक्कत- बैंक ने किया अलर्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें