Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़trai cuts mobile number portability rate

मोबाइल पोर्टेबिलिटीः अब सिर्फ चार रुपये में बदल सकेंगे अपने फोन का ऑपरेटर

दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की दर बुधवार को लगभग 79 प्र​तिशत घटाकर अधिकतम चार रुपये कर दी। नियामक ने इस काम की कम लागत तथा बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए यह फैसला...

मोबाइल पोर्टेबिलिटीः अब सिर्फ चार रुपये में बदल सकेंगे अपने फोन का ऑपरेटर
नई दिल्ली। एजेंसी Thu, 1 Feb 2018 09:02 AM
हमें फॉलो करें

दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की दर बुधवार को लगभग 79 प्र​तिशत घटाकर अधिकतम चार रुपये कर दी। नियामक ने इस काम की कम लागत तथा बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है। एमएनपी से आशय किसी ग्राहक द्वारा अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को बनाए रखते हुए ही सेवा प्रदाता कंपनी बदलने से है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने एक बयान में कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे हर सफल पोर्टिंग के लिए प्रति पोर्ट शुल्क को 19 रुपये से घटाकर चार रुपये करें। इसके साथ ही इसने कहा है कि संबद्ध दूरसंचार कंपनियां एमएनपी के लिए इससे भी कम राशि शुल्क के रूप में लेने को स्वतंत्र हैं। उल्लेखनीय है कि ट्राई ने एमएनपी शुल्क दरों की समीक्षा के लिए परामर्श प्रक्रिया दिसंबर में शुरू की थी। नई शुल्क दर आधि​कारिक गजट में अधिसूचित होने के दिन से लागू होगी। दूरसंचार कंपनियों का कहना है कि इससे उन पर एमएनपी लागत बोझ कम होगा।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें