Trade War US slaps new duties on steel from Mexico and China - Trade War: चीन, मेक्सिको से इस्पात आयात पर अमेरिका ने लगाया टैरिफ DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Trade War: चीन, मेक्सिको से इस्पात आयात पर अमेरिका ने लगाया टैरिफ

us president donald trump and his chinese counterpart xi jinping  file pic

अमेरिका ने मेक्सिको और चीन से आयात किए जाने वाले कुछ इस्पात उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की घोषणा की है। अमेरिका का कहना है कि ये देश अनुचित सब्सिडी देकर अपने विनिर्माताओं की मदद कर रहे हैं। यह फैसला ऐसे समय लिया गया है जब दो माह पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको और कनाडा से आने वाले इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर से शुल्क हटाने पर सहमत हुए थे।

तीनों देशों के बीच एक नए संशोधित उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी है। अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने पाया कि निर्माझा में उपयोग होने वाले आयातित इस्पात को चीन, मेक्सिको और कनाडा से सब्सिडी के रूप में राहत दी जा रही है। हालांकि कनाडा द्वारा दी जा रही सब्सिडी नगण्य है इसलिए उस पर शुल्क नहीं लगाया गया है।

फरवरी में यहां की स्थानीय इस्पात कंपनियों ने इस संबंध में शिकायत की थी जिसके बाद यह निर्णय किया गया है। अमेरिका ने पाया कि चीन और मेक्सिको के निर्यातकों को 30.3 प्रतिशत से 177.43 प्रतिशत के बीच सब्सिडी का लाभ मिल रहा है।

विभाग ने कहा कि अमेरिका के सीमाशुल्क अधिकारी अब सब्सिडी दरों के आधार पर आयात शुल्क संग्रह करना शुरू करेंगे। लेकिन अधिकारियों को यदि जांच में कुछ भी अनियमित नहीं मिलता है तो इस राशि को वापस किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Trade War US slaps new duties on steel from Mexico and China