Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़trade in shares of Google Apple Tesla Microsoft Netflix form today on NSE IFSC platform - Business News India

आपको भी खरीदने हैं Google, Apple, Tesla के शेयर तो NSE IFSC आज से दे रहा है मौका 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज (NSE IFSC) ने चुनिंदा यूएस स्टॉक्स में ट्रेडिंग की घोषणा की है, आज से आप भी गूगल, एप्पल, टेस्ला...

Satya Prakash लाइव मिंट , नई दिल्ली Thu, 3 March 2022 09:39 PM
हमें फॉलो करें

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज (NSE IFSC) ने चुनिंदा यूएस स्टॉक्स में ट्रेडिंग की घोषणा की है, आज से आप भी गूगल, एप्पल, टेस्ला समेत 8 स्टॉक में ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसे एनएसई आईएफएससी प्लेटफॉर्म के माध्यम से सुगम बनाया जाएगा। यह पेशकश गैर-प्रायोजित डिपॉजिटरी रसीदों के रूप में होगी। 

आज से 8 अमेरिकी कम्पनियों के स्टॉक में ट्रेडिंग
एक्सचेंज ने NSEIFSC प्राप्तियों की सूची साझा की, जिनके लिए ट्रेडिंग गुरुवार 03 मार्च 2022 से शुरू हो गई।इसमें आठ अमेरिकी स्टॉक- अल्फाबेट (Google), अमेज़ॅन (Amazon), टेस्ला (Tesla), मेटा प्लेटफॉर्म Meta Platforms (फेसबुक Facebook), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), ऐप्पल (Apple), नेटफ्लिक्स (Netflix) और वॉलमार्ट (Walmart) शामिल हैं।

एनएसई समूह के अध्यक्ष रवि वाराणसी ने बताया, “गुरुवार से हम शीर्ष आठ अमेरिकी शेयरों के साथ कारोबार शुरुआत करते हैं और बाजार पूंजीकरण के माध्यम से इसे शीर्ष 50 शेयरों में विस्तारित करेंगे। भविष्य में यूरोपीय शेयरों के लिए भी जा सकते हैं।”

क्या कर सकेंगे निवेशक
एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शेष एनएसई आईएफएससी चुनिंदा यूएस स्टॉक्स पर प्राप्तियों के लिए, ट्रेडिंग शुरू होने की तारीख अलग सर्कुलर के माध्यम से सूचित की जाएगी। यूएस स्टॉक्स की पूरी ट्रेडिंग, क्लियरिंग, सेटलमेंट और होल्डिंग IFSC अथॉरिटी के रेगुलेटरी स्ट्रक्चर के तहत होगी। निवेशक गिफ्ट सिटी में खोले गए अपने डीमैट खातों में डिपॉजिटरी रसीदें रखने में सक्षम होंगे और अंतर्निहित स्टॉक से संबंधित कॉर्पोरेट कार्रवाई लाभ प्राप्त करने के हकदार होंगे।

सर्कुलर में एनएसई आईएफएससी ने क्या कहा 
एनएसई आईएफएससी ने एक सर्कुलर में अगस्त में कहा था, "यह पहल आईएफएससी में अपनी तरह की पहली है जहां भारतीय खुदरा निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) सीमा के तहत एनएसई आईएफएससी प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने में सक्षम होंगे।" 

बाजार की हालत खराब
यूक्रेन संकट गहराने के साथ ही वैश्विक बाजारों में बड़े पैमाने पर हुई बिकवाली का असर भारतीय शेयर बाजार पर दिख रहा है। कल 2 मार्च को सेंसेक्स कारोबार के अंत में 778.38 अंक यानी 1.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,468.90 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 187.95 अंक यानी 1.12 प्रतिशत फिसलकर 16,605.95 अंक पर आ गया। आपको बता दें कि मंगलवार को शिवरात्रि की वजह से बाजार बंद थे।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें