DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप बिजनेस न्यूज: 1 जुलाई से बदल सकते हैं बैंकों से जुड़े ये नियम, लाखों लोगों को होगा फायदा, पढ़ें ऐसी ही अन्य खबरें

top 10 news

1 जुलाई से बदल सकते हैं बैंकों से जुड़े ये नियम, लाखों लोगों को होगा फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पैसे ट्रांसफर के लिए आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) चार्ज हटाने के लिए बैंकों को आदेश दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 जुलाई से बैंकों को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) सिस्टम और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम शुल्क वापस लेने का निर्देश दिया है। यानी अब 1 जुलाई से ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

राणा कपूर यस बैंक में नहीं होंगे शामिल, फिर से जुड़ने की खबरों को किया खारिज

यस बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी राणा कपूर ने अपने उत्तराधिकारी रवनीत गिल में पूर्ण भरोसा जताते हुए बृहस्पतिवार को इस बात को खारिज किया कि वह बैंक में लौटने की कोशिश कर रहे हैं। बैंक में कामकाज के कमजोर संचालन और ऋण संबंधी व्यवस्था से जुड़ी चिंताओं के कारण रिजर्व बैंक ने कपूर का कार्यकाल कम कर दिया था।

महंगाई के बाद डूबा पाकिस्तानी रुपया, डॉलर के मुकाबले आया रिकॉर्ड निचले स्तर पर 

पाकिस्तान की ढुलमुल आर्थिक स्थिति के चलते अमेरिकी डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपया पस्त है और गुरुवार को अंतर बैकिंग कारोबार में विनिमय दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई। पाकिस्तान रुपये पर लगातार दबाव बना हुआ है। आज एक डॉलर की कीमत 0.54 रुपये और बढ़कर 152.10 रुपये पर पहुँच गई। अंतर बैकिंग कारोबार में अमरीकी डॉलर के मजबूत होने से खुले बाजार में भी विनिमय दर 0.40 रुपये बढ़कर 152.40 रुपये हो गई।

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट, जानें आज का रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल आठ पैसे और डीजल छह पैसे सस्ता हुआ है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन से मिली जानकारी के अनुसार, दो दिन के टिकाव के बाद दिल्ली में आज पेट्रोल आठ पैसे सस्ता होकर 70.35 रुपये प्रति लीटर पर आ गया जो 13 फरवरी के बाद का इसका निचला स्तर है।

Share Market: बाजार में मिलाजुला रुख, मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ Sensex

आज शेयर बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 15.45 अंक की मामूली गिरावट के साथ 39,741.36 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं,  एनएसई निफ्टी 7.85 अंक बढ़कर 11,914.05 के लेवल पर बंद हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:top business news RTGS and NEFT rules will change from 1st July