Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Top business news Know about govt and pvt bank hidden charges

टॉप बिजनेस न्यूज: बैंक ऐसे काटते हैं आपकी जेब, इन चार्जेस के बारे में नहीं जानते होंगे आप, पढ़ें ऐसी ही अन्य खबरें

बैंक ऐसे काटते हैं आपकी जेब, इन चार्जेस के बारे में नहीं जानते होंगे आप  हर एक डेबिट और क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन होने पर बैंक एसएमएस भेजता है। ये मोबाइल अलर्स सेफ्टी के तौर पर भेजे जाते हैं...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 29 May 2019 04:14 PM
हमें फॉलो करें

बैंक ऐसे काटते हैं आपकी जेब, इन चार्जेस के बारे में नहीं जानते होंगे आप 

हर एक डेबिट और क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन होने पर बैंक एसएमएस भेजता है। ये मोबाइल अलर्स सेफ्टी के तौर पर भेजे जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बैंक आपसे इसके लिए कितने चार्जेस लेता है। पंजाब नेशनल बैंक और एसबीआई जैसे बैंक मोबाइल अलर्ट के लिए 15 रुपए चार्ज प्लस जीएसटी करते हैं।ॉ

बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 248 अंक टूटा Sensex 

आज शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। बीएसई (BSE) का सेंसेक्स 247.68 अंक टूटकर 39,502.05 और एनएसई का निफ्टी 67.65 अंक की गिरावट के साथ 11,861.10 के स्तर पर बंद हुआ। आज सुबह देश का शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 35.46 अंकों की गिरावट के साथ 39,714.27 पर जबकि निफ्टी 22.95 अंकों की कमजोरी के साथ 11,905.80 पर खुला।

अमेरिका ने भारत को करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट से किया बाहर, US ने चीन को नहीं हटाया

अमेरिका ने भारत को मुद्रा की निगरानी समिति से मंगलवार को बाहर कर दिया। अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने प्रमुख व्यापार भागीदारों की विदेशी मुद्रा विनिमय नीतियों तथा वृहद आर्थिक कारकों पर कांग्रेस को भेजी अर्द्धवार्षिक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा, जानें तरीका

अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) या प्रॉविडेंट फंड (PF) में से एडवांस, पूरा या थोड़ा पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आपको पता है कि किन परिस्थितियों में पीएफ में से कितना पैसा निकाला जा सकता है। मेडिकल, फैमिली इमरजेंसी में आप पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं। ये पैसा आप ऑनलाइन अप्लाई करके निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं किन हालातों में ऑनलाइन पैसा निकाल सकते हैं।

पूरे परिवार को मिलती पेंशन, जानें फैमिली पेंशन का कैसे उठा सकते हैं फायदा

कंपनियों और संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए श्रम मंत्रालय के अधीन आने वाला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पीएफ (PF) और पेंशन स्कीम चलाता है। पीएफ के लिए कर्मचारी हर महीने अपने वेतन में से कुछ हिस्सा जमा करते हैं और उतना ही कंपनी भी जमा करती है। कंपनी जो हिस्सा पीएफ में जमा करती है उसका कुछ हिस्सा इम्‍प्‍लॉई पेंशन स्कीम (EPS) में भी जाता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें