DA Image
Friday, November 26, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसTomato Retail Price : त्योहारों के सीजन में टमाटर ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, आसमान छू रही हैं कीमतें 

Tomato Retail Price : त्योहारों के सीजन में टमाटर ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, आसमान छू रही हैं कीमतें 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Tarun Singh
Sun, 17 Oct 2021 01:35 PM
Tomato Retail Price : त्योहारों के सीजन में टमाटर ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, आसमान छू रही हैं कीमतें 

Tomato Retail Price : त्योहारों के सीजन में टमाटर ने लोगों के खाने का स्वाद बिगाड़ दिया है। आज (16/10/2021) को टमाटर का रिटेल प्राइस 110.05 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। आम आदमी पहले से ही पेट्रोल-डीजल के साथ गैस की बढ़ी कीमतों की वजह से परेशान है। ऐसे में अब टमाटर और ब्याज के दाम बढ़ने से कीचन का भी बजट गड़बड़ हो गया है। 

यह भी पढ़ेंः RD में है निवेश का प्लान? जानें SBI और Post Office में कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

कहां है कितनी कीमत

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार आज (16/10/2021) टमाटर की रिटेल प्राइस 110.05 प्रति किलोग्राम है। जबकि एक महीने पहले एक किलो टमाटर 26.93 रुपये में मिल जाता था। वहीं, एक साल पहले आज के ही दिन टमाटर 44.22 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा था। पिछले पांच दिनों में टमाटर की कीमतों में ढाई गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

देश की राजधानी दिल्ली में आज टमाटर का 60 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। वहीं, मुंबई 57 रुपये, कोलकाता में 83 रुपये और रांची में 50 प्रति किलोग्राम कीमत हो गई है। टामटर की कीमतों में बढ़ोतरी की बड़ी वजह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई तेजी है। जिसकी वजह से ट्रांसपोर्ट पर खर्च बढ़ गया है। वहीं, बे मौसम बारिश की वजह से भी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। कीमतों में आई तेजी की एक वजह यह भी है। 

tomato retail price

दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक

नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत है। भारत, 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ लगभग 19.75 मिलियन टन टमाटर का उत्पादन करता है।

यह भी पढ़ेंः 15 साल में 5 करोड़ रुपए का इंतजाम, निवेश का ये है जबरदस्त तरीका

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें