today petrol diesel price - दो दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, जानें आज क्या रहा पेट्रोल का दाम DA Image
12 नबम्बर, 2019|5:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, जानें आज क्या रहा पेट्रोल का दाम 

petrol diesal

डीजल के दाम में दो दिनों की स्थिरता के बाद फिर कटौती की गई है जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। डीजल शुक्रवार को दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे लीटर सस्ता हो गया, जबकि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव लगातार दूसरे दिन स्थिर रखे।

बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम घटने से परिवहन किराया या मालभाड़ा खर्च घटता है, जिससे वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों में कमी आती है। इस प्रकार डीजल के दाम घटने से महंगाई कम होती है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.27 रुपये, 75.92 रुपये, 78.88 रुपये और 76.09 रुपये प्रति लीटर रहे जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 66.31 रुपये, 68.67 रुपये, 69.50 रुपये और 70.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।
उधर, अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार दो दिनों की तेजी के बाद फिर नरमी देखी जा रही है।

अंतरार्ष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में शुक्रवार को 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मकेर्ंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.24 फीसदी की नरमी के साथ 54.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। 
पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको बना सकती है लखपति, जानें कैसे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:today petrol diesel price