DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टैक्सपेयर्स अलर्ट: आज है एडवांस टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख

वित्त वर्ष 2018-19 की अनुमानित आय पर अग्रिम कर की अंतिम किस्त भुगतान करने की आखिरी समयसीमा 15 मार्च है। इसके बाद टैक्सपेयर्स को बकाया कर पर ब्याज चुकाना होगा। टैक्सपेयर्स के पास एडवांस टैक्स जमा करने आज का ही दिन बचा है।

आयकर विभाग के अनुसार, जिन करदाताओं पर टीडीएस कटौती के बाद करदेयता 10 हजार या उससे अधिक है, उसे अग्रिम कर का भुगतान करना होगा। भुगतान नहीं करने पर विभाग द्वारा ऐसे करदाताओं को चिन्हित कर 15 मार्च के बाद कर वसूली अभियान में तेजी लाएगा। करदेयता 10 हजार रुपये या उससे अधिक है उसे अग्रिम कर का भुगतान करना होगा। इसके अंतर्गत वैसे वैसे नौकरी पेशा लोग भी शामिल होंगे जिनकी आय वेतन के अलावा बैंक में जमा ब्याज और पूंजीगत लाभ से है। 

अग्रिम कर का भुगतान चार किस्तों में करना होता है। पहली किस्त में 15 जून को देनदारी का 15% भुगतान करना होता है।15 सितंबर को 45% तक करना होता है। 15 दिसंबर 75 फीसदी का भुगतान करना होता है। वहीं 15 मार्च तक बाकी कर का भुगतान करना होगा। हालांकि, कई बार सरकार ने यह समयसीमा बढ़ाई है। आयकर विभाग की साइट पर कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर अपनी आय के अनुसार करदेनदारी की गणना कर सकते हैं। 

टैक्स बचाने के लिए हैं 21 दिन, जानें 80C के अलावा क्या हैं ऑप्शन्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Today is last day to pay advance tax for taxpayers