DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल करवाना है अपडेट तो ऐसे चेक करें अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र
बिजनेस

आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल करवाना है अपडेट तो ऐसे चेक करें अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 26 Jul 2021 03:46 PM
आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल करवाना है अपडेट तो ऐसे चेक करें अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र

Aaadhaar Update: अपने लिए या अपने परिवार के सदस्य के लिए आधार के लिए एनरोलमेंट करने के लिए, आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। यदि आपका जनसांख्यिकी विवरण (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल) आपके आधार में अद्यतित नहीं है, तो आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इसे अपडेट करवा सकते हैं। आधार धारक बच्चे (जो 15 वर्ष के हो गए हैं) या अन्य जिन्हें बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने की आवश्यकता है जैसे, फिंगर प्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ को भी एक नामांकन केंद्र पर जाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अब आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं, आपके घर आएगा पोस्टमैन

आधार केंद्र का पता लगाने के लिए आप राज्य या अपने शहर का पिन कोड की सहायता ले सकते हैं। अगर आपको पिन कोड नहीं पता है तो सबसे पहले https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx?AspxAutoDetectCookieSupport=1 इस लिंक पर क्लिक करें।यहां State टैब पर क्लिक करें और निचे दिए गए विवरण भरें। सबसे पहले अपना राज्य चुनें। इसके बाद जिला और तहसील। इसके बाद गांव/शहर या कस्बा चुनें। इतना भरने के बाद कैप्चा कोड भरें और Locate a Centre पर क्लिक करें। आपके सामने पूरी लिस्ट तैयार मिलेगी। अगर पिन कोड मालूम है तो आप केवल इसके जरिए ही अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को खोज सकते हैं।

संबंधित खबरें