Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़To get maximum benefit in Gold investor has to stay for longer time in gold

सोने में निवेश करने का अच्छा समय, जानें कितना होगा फायदा

सोने का दाम देश में मंगलवार को 35,960 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया था। यह पिछले छह साल का उच्चतम स्तर है। व्यापार युद्ध और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता से शेयर...

हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSat, 29 June 2019 04:34 PM
हमें फॉलो करें

सोने का दाम देश में मंगलवार को 35,960 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया था। यह पिछले छह साल का उच्चतम स्तर है। व्यापार युद्ध और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता से शेयर बाजारों के प्रभावित होने से सोने पर भरोसा बढ़ रहा है। हालांकि छोटे निवेशकों को सोने में थोड़े समय के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होने की बजाय लंबी अवधि के लिए ही पूंजी लगानी चाहिए तभी फायदा दिखेगा।

दाम बढ़ने की ये वजहें
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध से सोने की मांग पर असर पड़ा है। ऐसे में निवेशक शेयर बाजार की जगह कम रिटर्न और न के बराबर जोखिम वाले सोने में निवेश को तरजीह दे रहे हैं। इस साल भारत में शादी का शुभ समय पूरे 101 दिन है। इसके मद्देनजर भी मांग में तेजी से सोने की कीमतें बढ़ रही हैं। वर्ष 2008 की आर्थिक मंदी के बाद दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने सोने का भंडार बढ़ाना शुरू किया। वैश्विक अर्थव्यवस्था में फिर सुस्ती आ रही है और महंगाई नरम है। ऐसे में अगले एक साल केंद्रीय बैंक सोने का भंडारण और तेज करेंगे।

केंद्रीय बैंकों की मांग बढ़ने से भी चमकी पीली धातु
आमतौर पर सोने और डॉलर की कीमत विपरीत दिशा में बढ़ती है। इसलिए छोटे निवेशक थोड़ा-थोड़ा निवेश करें। घर में खरीद कर रखने की जगह डिजिटल गोल्ड स्कीम के जरिये या गोल्ड एसआईपी छोटे निवेशकों के लिए अच्छा और सस्ता विकल्प है।

गोल्ड ईटीएफ भी निवेश का अच्छा विकल्प
सोने की ज्वेलरी या सिक्के के अलावा ईटीएफ में म्यूचुअल फंड की तरह निवेश का विकल्प है। डिजिटल गोल्ड स्कीम भी युवाओं को आकर्षित करती है। कई केंद्रीय बैंक मुश्किल वक्त के लिए बैंक सोने का भंडार रखते हैं, इससे इसकी अहमियत बढ़ी है।

कभी भी बेचने की सुविधा
सोने में निवेश की खासियत यह है कि इसे कभी भी बेचा जा सकता है। यह इकलौता ऐसा निवेश विकल्प है जिसकी स्वीकार्यता पूरी दुनिया में है। महंगाई से मुकाबला करने वाले निवेश उत्पादों में इसे सबसे बेहतर माना जाता है। यह कभी भी घाटे का सौदा नहीं होता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें