DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  तीन तरह के इंश्योरेंस जो आज के समय में हैं बेहद जरूरी

बिजनेसतीन तरह के इंश्योरेंस जो आज के समय में हैं बेहद जरूरी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Tue, 04 May 2021 04:46 PM
तीन तरह के इंश्योरेंस जो आज के समय में हैं बेहद जरूरी

कोरोना महामारी ने स्पष्ट कर दिया है कि आज के दौर में इंश्योरेंस बहुत महत्वपूर्ण है। इंश्योरेंस एक तरह की सिक्योरिटी देता है। अगर किसी की अचानक मृत्यु हो जाए या इलाज के लिए पैसे जरूरत पड़ जाए ऐसी आपातकालीन परिस्थितियों में इंश्योरेंस कवर बहुत ही मददगार साबित होता है। ये तीन तरह के इंश्योरेंस जो आज के समय में जरूरी हैं - 

टर्म लाइफ इंश्योरेंस 

आज के समय में किसको कौन सी जानलेवा बीमारी ग्रसित कर ले कहा नहीं जा सकता। ऐसे में अगर आपकी आय पर परिवार के अन्य सदस्य निर्भर हैं तो टर्म लाइफ इंश्योरेंस करवाना बहुत ही जरूरी हो गया है। किसी की अचानक हुई मृत्यु के बाद एक बड़ी अमाउंट इंश्योरेंस कंपनियों की तरह ने नाॅमिनी को भुगतान कर दिया जाता है। लाइफ इंश्योरेंस प्लान युवावस्था में ही ले लेना चाहिए, इससे मासिक किश्त में कमी आती है। 

Gold Price Latest : आज महंगा हुआ सोना, 35226 रुपये पहुंचा 18 कैरेट गोल्ड का भाव 

हेल्थ इंश्योरेंस 

आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस कवर के जरूरी इनवेस्टमेंट बन गया है। मार्केट में कई तरह के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध है। अगर ऐसे में कोई प्लान खरीदते हैं तो उससे पहले उसके टर्म एंड कंडीशन्स जरूर चेक कर लें। ऐसा करने से नुकसान कम से कम होने की संभावना रहती है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए इंश्योरेंस की व्यवस्था करती हैं। जिसमें कर्मचारी के माता-पिता, पत्नी, बेटे-बेटियों को भी कवर मिलता है। 

ऑटोमोबाइल इंश्योरेंस 

भारत में ऑटोमोबाइल पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि यह इंश्योरेंस एक्सिडेंट के बाद बहुत फायदेमंद नहीं रहते हैं। ऐसे में चाहिए कि वह थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में यह जरूर देख लें कि क्या एक्सीडेंटल ट्रीटमेंट को कवर करता है या नहीं। साथ ही गाड़ी के डैमेज पर रिकवरी को लेकर क्या टर्म एंड कंडीशन्स हैं। 

कोरोना की मार, पाबंदियों की वजह से अप्रैल में 75 लाख लोग हुए बेरोजगार 

संबंधित खबरें