Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़this share gives stellar return 1 lakh turns 1 crore rupees in 19 years - Business News India

8 रुपये से कम के इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, हुई छप्परफाड़ कमाई 

शेयर बाजार यानी एक ऐसी जगह जहां रिस्क हमेशा बना रहता है। लेकिन अगर आपने सोच-समझकर निवेश किया है तो खराब समय में भी अपने स्टाॅक पर भरोसा बनाए रखना चाहिए। कहा जाता है कि सब्र का फल मीठा होता है।

Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्लीMon, 30 May 2022 12:30 PM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार यानी एक ऐसी जगह जहां रिस्क हमेशा बना रहता है। लेकिन अगर आपने सोच-समझकर निवेश किया है तो खराब समय में भी अपने स्टाॅक पर भरोसा बनाए रखना चाहिए। कहा जाता है कि सब्र का फल मीठा होता है। स्टाॅक मार्केट के मामले में यह कहावत बिलकुल फिट बैठती है। इसका एक बड़ा उदाहरण Radico Khaitan है। कभी 7.60 रुपये के लेवल पर बिकने वाले इस कंपनी के शेयर का भाव बढ़कर 826 रुपये के लेवल पर पहुंच गया। यानी करीब 10,700% की उछाल इस कंपनी के शेयरों में देखने को मिली। 

क्या है कंपनी के शेयर का इतिहास?

इस साल स्टाॅक मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है इस मुश्किल समय में इस शेयर पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। इस साल अभी तक इस कंपनी के शेयरों में 35% की गिरावट देखने को मिली है। जबकि बीते 6 महीने पर नजर दौड़ाने पर पता चलता है कंपनी के शेयर का भाव 27% तक बढ़ गया है। 

अगर हम पिछले एक साल की बात करें तो कंपनी के शेयर का भाव 610 रुपये के लेवल से 826 रुपये के लेवल पर पहुंच गया। वहीं, पांच साल पहले इस कंपनी के शेयर का भाव 123 रुपये पर था। यानी इन पांच सालों में कंपनी के शेयर का भाव 560% ऊपर चढ़ गया। NSE में 20 जून 2003 को कंपनी के एक शेयर की कीमत 7.62 रुपये थी। जोकि 27 मई 2022 को बढ़कर 826 रुपये हो गई। 

कितना मिला रिटर्न 

अगर इस साल के शुरुआत में किसी ने एक लाख का निवेश किया होगा तो आज वह घटकर 65,000 हो गया है। लेकिन 6 महीने पहले निवेश किया गया 1 लाख आज बढ़कर 1,35,000 हो गया है। जबकि पांच साल पहले किया गया एक लाख रुपये का निवेश 6.60 लाख रुपये हो गया है। 

जब इस शेयर की कीमत 7.62 रुपये थी तब जिस किसी निवेशक ने एक लाख रुपये का निवेश किया होगा तो वह आज बढ़कर करोड़पति हो गया होगा। आज 19 साल बाद उस निवेशक एक लाख रुपये पर रिटर्न 1.08 करोड़ रुपये हो गया है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें