DA Image
3 मार्च, 2021|12:10|IST

अगली स्टोरी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उठाए फायदा, कल शुरू होगा तीसरा चरण

pm narendra modi congratulates scientist for covid vaccines and gives slogan for covid free india

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) का तीसरा चरण शुक्रवार को शुरू होगा। सरकार की कौशल प्रदान करने की इस प्रमुख योजना का तीसरा चरण देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू होने जा रहा है। पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान आठ लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसपर 948.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कौशल एवं उद्यमिता मंत्रालय की अगुवाई वाले इस कार्यक्रम के तीसरे चरण में नयी-पीढ़ी और कोविड से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान पर ध्यान दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय करेंगे। बयान में कहा गया है कि 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), पैनल वाले गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र, कुशल भारत के तहत 200 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान योजना के तीसरे चरण में उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण देंगे।

पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से मिले अनुभव के आधार पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने इसके नए संस्करण में सुधार किया है। इसे कोविड-19 महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति के अनुरूप बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2015 को कुशल भारत मिशन की शुरुआत की थी। पीएमकेवीवाई से इस अभियान को रफ्तार मिली है।

Gold Price Latest: आज सोना हुआ सस्ता, जानें 18 से 24 कैरेट तक का ताजा भाव

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:third phase of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in 600 districts of the states will start from tomorrow