DA Image
23 फरवरी, 2020|11:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IRCTC  की तीसरी प्राईवेट ट्रेन 16 फरवरी को लॉन्च होगी, वाराणसी-इंदौर के बीच दौड़ेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस

                                                        tejas

लखनऊ-नई दिल्ली तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस के बाद अब IRCTC अपनी तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रैक पर दौड़ाने के लिए तैयार है। IRCTC द्वारा जारी बयान के मुताबिक, सुपरफास्ट एयरकंडीशंड काशी महाकाल एक्सप्रेस 16 फरवरी को लॉन्च होगी। इसकी पहली रात्रिकालीन सेवा वाराणसी-इंदौर रूट पर 20 फरवरी को मिलेगी। काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी और इंदौर के बीच उज्जैन, संत हीरदनगर (भोपाल), बिना, झांसी, कानपुर, लखनऊ/प्रयागराज और सुल्तानपुर से होते हुए सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

आईआरसीटीसी काशी-महाकाल एक्सप्रेस के रूट पर धार्मिक स्थलों को कवर करने वाले टूर पैकेजे की पेशकश भी करेगी। इस टूर पैकेज में काशी, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, भोपाल, सांची, उज्जैन, भीमबेतका, अयोध्या और प्रयाग कवर होंगे। वहीं आईआरसीटीसी के मुताबिक काशी महाकाल एक्सप्रेस ज्योतिर्लिंग-ओंकारेश्वर (इंदौर के निकट), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) को जोड़ेगी. इसके अलावा मध्य प्रदेश में इंदौर और भोपाल के औद्योगिक व शैक्षणिक हब को भी जोड़ेगी।

यह आईआरसीटीसी की पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी, जिसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इनमें उच्च गुणवत्ता वाला शाकाहारी भोजन, हाउसकीपिंग सर्विसेज, ऑनबोर्ड बेडरोल्स और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं। पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से 4 घंटे 5 मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी। वेटिंग और कन्फर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा।

10 लाख का यात्री बीमा भी मिलेगा

IRCTC के मुताबिक काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर यात्री को 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा भी उपलब्ध होगा। इस काशी महाकाल एक्सप्रेस के लिए टिकट की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट और इसके मोबाइल ऐप ‘Irctc Rail Connect’ के जरिए की जा सकेगी। ट्रेन में 120 दिनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड होगा और केवल जनरल व फॉरेन टूरिस्ट कोटा रहेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Third IRCTC pvt train Kashi Mahakal Express Varanasi to Indore from Feb 20 launch at 16 feb ticket booking timing fare