DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  1 जुलाई से बदल रहे हैं पैसे से जुड़े कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें क्या होने वाला है बदलाव 
बिजनेस

1 जुलाई से बदल रहे हैं पैसे से जुड़े कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें क्या होने वाला है बदलाव 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Thu, 24 Jun 2021 09:31 AM
1 जुलाई से बदल रहे हैं पैसे से जुड़े कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें क्या होने वाला है बदलाव 

Rules To Change From 1st July: महीने की हर पहली तारीख को कई नियम बदल जाते हैं। इनमें से कई महत्वपूर्ण नियम आपकी जेब पर भी सीधा असर डालेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम, चेक से सम्बंधित कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जुलाई शुरू होने में अभी एक सप्ताह का समय है, आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से नियम अगले महीने की पहली तारीख को बदल रहे हैं जो सीधे आपको प्रभावित करेंगे। 

एक जुलाई से बदला जाएगा इस बैंक का IFSC 

सिंडिकेट बैंक का IFSC एक 1 July 2021 से डिसेबल कर दिया जाएगा। Syndicate Bank ने ग्राहकों से कहा है कि उनके ब्रांच का  IFSC 30 जून के बाद बदल जाएगा। बता दें सिंडिकेट बैंक का मर्जर कैनरा बैंक में हुआ है। कैनरा बैंक ने कहा है कि SYNB से स्टार्ट होने वाले सभी IFSC कोड एक जुलाई से काम नहीं करेंगे।

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या से वसूले गए 5,825 करोड़ रुपये, लोन का 70 प्रतिशत पैसा हुआ रिकवर 

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 

हर एक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा होता है या नहीं।

1 जुलाई से दोगुना देना होगा TDS 

इनकम टैक्स रिटर्न ना फाइल करने वालों पर आयकर विभाग काफी सख्त हो गया है। अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो जल्दी कर लें, नहीं तो एक जुलाई से दोगुना टीडीएस कटेगा। इसी वजह से आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। 

Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी, जानें आज कितना सस्ता हुआ Gold 

बदल रहे हैं एसबीआई के नियम भी 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए 1 जुलाई 2021 से कई नियम बदलने वाला है। नए नियम के लागू होने के बाद एटीएम से कैश विद्ड्रॉल (ATM Cash Withdrawal) और चेकबुक (Cheque Book) का इस्तेमाल आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। नए चार्जेस बेसिक सेविंग अकाउंट डिपोजिट (BSBD) अकाउंड होल्डर्स के लिए लागू होंगे। 

1- एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है। अब 10 चेक वाली चेकबुक पर चार्जेंस देने होंगे। 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक 40 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

2-  25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

3-  इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी लगेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी।

4- एसबीआई BSBD खाताधारकों को चार फ्री कैश विड्रॉल ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है। फ्री लिमिट खत्म होने के बाद बैंक ग्राहकों से चार्ज वसूलता है। ब्रांच या एटीएम से कैश निकलने के लिए बैंक 15 रुपए प्लस GST वसूलता है।

 

संबंधित खबरें