Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़These five IPOs will knock in the stock market next month keep these things in mind before investing

शेयर बाजार में अगले महीने दस्तक देंगे ये पांच आईपीओ, निवेश से पहले रखें इन बातों का ध्यान

सरकारी कंपनी रेलटेल औैर बर्गर किंग (इंडिया) समेत कम से कम पांच कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओे) अगले महीने तक शेयर बाजार में दस्तक देंगे। इन आईपीओ से कंपनियों की करीब 10 हजार करोड़ रुपये...

शेयर बाजार में अगले महीने दस्तक देंगे ये पांच आईपीओ, निवेश से पहले रखें इन बातों का ध्यान
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीMon, 30 Nov 2020 08:23 AM
हमें फॉलो करें

सरकारी कंपनी रेलटेल औैर बर्गर किंग (इंडिया) समेत कम से कम पांच कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओे) अगले महीने तक शेयर बाजार में दस्तक देंगे। इन आईपीओ से कंपनियों की करीब 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी जुटाने की योजना है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाली कंपनियों के आईपीओ से निवेशक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं अगले महीने यानी दिसंबर में आने वाले कंपनियों के आईपीओ पर।

1. रेलटेल लिमिटेड आईपीओे

सरकारी कंपनी रेलटेल अगले महीने आईपीओ ला रही है। रेलटेल की स्थापना 2000 में एक मिनी रत्न कंपनी के तौर पर हुई थी। रेलटेल को मिनीरत्न का दर्जा हासिल है। यह देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में शुमार है। यह एकमात्र कंपनी है, जिसके पास रेलवे ट्रैक के साथ-साथ ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क बिछाने का विशेष राइट ऑफ वे है। 30 जून 2020 तक देश भर में फाइबर नेटवर्क के जरिए कुल 55 हजार किलोमीटर कवर किया गया था जबकि 5,677 रेलवे स्टेशन कवर किए गए थे। बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक रेलटेल बाजार से 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना में है।

2. बर्गर किंग (इंडिया)

रेस्टोरेंट श्रृंखला बर्गर किंग इंडिया का आईपीओ 2 दिसंबर को शेयर बाजार में आएगा। कंपनी के आईपीओ के तहत शेयरों की बोली लगाने के लिए कीमत का दायरा 59-60 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। बर्गर किंग की भारतीय सहायक कंपनी 810 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसमें 450 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। कंपनी ने भारत में अपना पहला रेस्टोरेंट नवंबर 2014 में खोला था। आज कंपनी के भारत में 17 राज्यों औ केंद्रशासित प्रदेशों में 261 रेस्टोरेंट हैं। ये रेस्टोरेंट 57 शहरों में हैं। बिक्री

कल्याण ज्वैलर्स ने आईपीओ के जरिये 1750 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। कल्याण ज्वैलर्स के मुताबिक इस आईपीओ में 1,000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा और 750 करोड़ रुपये ऑफर फॉर सेल के तहत होगा। वित्त-वर्ष 2019-20 में कल्याण ज्वैलर्स को 142.2 करोड़ रुपये का शानदार शुद्ध मुनाफा हुआ, जबकि वित्त-वर्ष 2018-19 में कंपनी को 4.8 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

4. होम फर्स्ट फाइनेंस

होम फर्स्ट फाइनेंस 1,500 करोड़ रुपये का आईपीओ पेश करेगी। होम फर्स्ट किफायती आवास सेगमेंट में सक्रिय है। कंपनी ने ने बीते चार सालों से 50 फीसदी की वार्षिक दर से ग्रोथ दर्ज की है।

5. ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आईपीओ से 1000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, ईएलएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक देश के 16 राज्यों और एक केंद्रीय शासित प्रदेश में सक्रिय है। इसके पास 403 शाखाओं और 38 अल्प-शाखाओं का नेटवर्क है, जो 37.3 लाख ग्राहकों को सेवाएं देता है।

क्या होता है आईपीओ?

आईपीओ वह प्रक्रिया है, जिसके जरिये कंपनियां निवेशकों को अपनी हिस्सेदारी (शेयर) के बदले बाजार से पैसा जुटाती हैं। इसके जरिये कंपनी को शेयर बाजार पर सूचीबद्ध भी किया जाता है।

निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

- कंपनी के मूल्यांकन की जांच करें
- अपनी और से रिसर्च करें, जितना अच्छे से हो सके उतना

- निवेश के लिए आपके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी
- प्रमोटर्स की जानकारी और प्रबंधन टीम को जरूर पता करें

- सस्ते की चक्कर में न फंसे, कंपनी की पूरी जानकारी जुटाएं

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें