DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  एफडी के साथ ये बैंक दे रहे हैं फ्री इंश्योरेंस कवर, इनवेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

बिजनेसएफडी के साथ ये बैंक दे रहे हैं फ्री इंश्योरेंस कवर, इनवेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

लाइव मिंट,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Sat, 15 May 2021 10:41 AM
एफडी के साथ ये बैंक दे रहे हैं फ्री इंश्योरेंस कवर, इनवेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

देश में कुछ ऐसे बैंक हैं जो एफडी पर फ्री इंश्योरेंस कवर दे रहे हैं। लेकिन इस तरह की इंश्योरेंस पाॅलिसी के कुछ नियम और शर्तें भी होती हैं। उदाहरण के तौर डीसीबी बैंक का सुरक्षा एफडी को देखते हैं। बैंक ने इसके लिए आदित्य बिरला सन लाइफ ग्रुप के अनुबंध किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार अगर आपकी उम्र 18 से 55 साल के बीच की है, तो आपको इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। 55 साल पूरा कर चुके या उससे अधिक उम्र के लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा। 

इस रेट पर सोना बेच रही मोदी सरकार, 17 मई से खरीदने का सुनहरा मौका

इस तरह की स्कीम में आप जितने रुपये का एफडी करते हैं इंश्योरेंस भी उतने का ही मिलता है। जैसे अगर आप एक लाख रुपये तक की एफडी कर रहे हैं तो आपको 1 लाख का कवर मिलेगा। लेकिन इसके साथ 50 लाख का कैप रहता है अगर आप इससे ज्यादा पैसा भी इनवेस्ट करते हैं तब भी यह 50 लाख ही रहेगा। बैंक की वेबसाइट के अनुसार इस एफडी पर ब्याज दर  6.75% ही रहेगी। 

आईसीआईसीआई बैंक भी 18 से 50 साल के बीच के लोगों को भी एफडी पर इंश्योरेंस कवर दे रहा है। बैंक 3 लाख या उससे ऊपर के एक साल के एफडी पर इंश्योरेंस कवर दे रहा है। अगर ज्वाइंट खाता रहता है तो दोनों ही बैंक प्राइमरी खाता धारक को ही इंश्योरेंस कवर दे रहे हैं। तमाम सहूलियतों के बाद भी एक्सपर्ट के अनुसार कोई भी एफडी इसलिए ना खरीदें क्योंकि वहां फ्री में इंश्योरेंस मिल रहा है। इस तरह के अतिरिक्त कवर इस आपके प्राइमरी कवर बढ़ाने के काम आते हैं। हमेशा ऐसा इंश्योरेंस लेना चाहिए जो आपके डिपाॅजिट का 10 गुना कवर दें। 

कोरोना संकट के बीच कहां करें निवेश, बता रहें है एक्सपर्ट

संबंधित खबरें