Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़There should be no problem in Paytm UPI payment the company is in talks with 4 banks including SBI - Business News India

Paytm के UPI पेमेंट में ना हो दिक्कत, एसबीआई समेत 4 बैंकों से कंपनी कर रही बात

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के लिए पेटीएम देश के कई बड़े बैंकों से बातचीत कर रहा है। जिन बैंकों से बातचीत हो रही है उनमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक शामिल हैं।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 08:55 PM
हमें फॉलो करें

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के लिए पेटीएम देश के कई बड़े बैंकों से बातचीत कर रहा है। जिन बैंकों से बातचीत हो रही है उनमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक शामिल हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स सूत्रों में से एक ने कहा, "ऑनबोर्ड बैंकिंग साझेदारों से बातचीत चल रही है और पेटीएम इस प्रक्रिया को बड़े बैंकों के साथ शुरू करना चाहता है। इन बैंकों के पास ट्रैफिक को निर्बाध रूप से संभालने के लिए टेक्नीकल बैंडविड्थ है।" 

एक अन्य सूत्र ने कहा, "पेटीएम पहले एक्सिस बैंक को बैंकिंग पार्टनर के रूप में शामिल कर सकती है। इसके बाद अन्य बैंकों को शामिल किया जा सकता है।" हालांकि, अब तक ना तो बैंकों ने ना ही पेटीएम या एनपीसीआई की ओर से इस पर प्रतिक्रिया दी गई है। 

रिजर्व बैंक ने दी थी सलाह
आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने यूपीआई भुगतान के लिए पेटीएम हैंडल (@पेटीएम) का उपयोग कर रहे पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के चार-पांच अन्य बैंकों से जुड़ने की संभावना पर गौर करने के लिए कहा था। इस पहल का मकसद पेमेंट व्यवस्था में किसी भी तरह की बाधा को रोकना है। 

क्या है मामला
दरअसल, आरबीआई ने पेटीएम की सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में पैसे लेने से रोक दिया है। आरबीआई ने कहा था- चूंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में पैसे स्वीकार नहीं कर सकता है, लिहाजा ‘@पेटीएम’ हैंडल का उपयोग करने वाले यूपीआई ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम जरूरी हो गए हैं। हालांकि यूपीआई हैंडल का स्थानांतरण केवल ऐसे ग्राहकों और व्यापारियों पर ही लागू होगा, जिनके पास यूपीआई हैंडल ‘@पेटीएम’ है। जिनके पास कोई अन्य यूपीआई हैंडल है, उन्हें कोई कार्यवाही करने की जरूरत नहीं होगी। 

आरबीआई के मुताबिक ‘@पेटीएम’ हैंडल को अन्य बैंकों में निर्बाध रूप से स्थानांतरित करने के लिए एनपीसीआई पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (पीएसपी) के रूप में चार-पांच अन्य बैंकों को वेरिफाई कर सकता है। बता दें कि एनपीसीआई भारत में रिटेल पेमेंट और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक केंद्रीय संगठन है। यह आरबीआई की निगरानी में काम करता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें