Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़There are many benefits of NPS with tax exemption know about your work before investing - Business News India

TAX में छूट के साथ NPS के हैं कई फायदे, निवेश से पहले जान लें अपने काम की बात 

सभी नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट को लेकर हमेशा चिंतित और परेशान रहते हैं। ऐसे में उनके नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहतर विकल्प हो सकत है। नए बदलावों के बाद कोई भी 18 से 70 साल की उम्र का व्यक्ति...

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली Fri, 17 Sep 2021 04:38 PM
हमें फॉलो करें

सभी नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट को लेकर हमेशा चिंतित और परेशान रहते हैं। ऐसे में उनके नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहतर विकल्प हो सकत है। नए बदलावों के बाद कोई भी 18 से 70 साल की उम्र का व्यक्ति एनपीएस में निवेश करता है। पहले यह सीमा 18 से 65 साल तक ही थी। आइए जानते हैं एनपीएस के 5 फायदे- 

1- अपनी सुविधा के साथ निवेश

एनपीएस में निवेश का लचीलापन इसके आकर्षण में से एक है। इसमें निवेश की कोई उच्चतम सीमा तय नहीं है यानी आप अपनी सुविधा के साथ इसमें निवेश कर सकते हैं। जबकि टैक्स छूट के अन्य विकल्पों में अधिकतम निवेश की सीमा तय होती है।

2- पति-पत्नी को ज्यादा लाभ

यह इकलौती ऐसी निवेश योजना है जिसमें स्वरोजगार करने वाले पति-पत्नी दोनों निवेश कर सकते हैं और इसमें अलग-अलग टैक्स छूट ले सकते हैं। इसमें निवेश से उन्हें अधिक से अधिक राशि जमा करने और ऊंचे ब्याज का लाभ मिलता है। जब वह काम करना बंद करना चाहेंगे तब उनके पास बडी राशि होगी।

3- कर्मचारी- नियोक्ता दोनों को फायदा

एनपीएस के तहत कर्मचारियों को निवेश के लिए प्रेरित करने और इसके लिए जमा की गई राशि पर एक तरफ कर्मचारियों को लाभ होता है। वहीं इसके बदले कंपनियों को आयकर की धारा 36 (1) के तहत टैक्स छूट मिलती है।

4- सबसे अधिक टैक्स बचत

एनपीएस में निवेश पर आयकर की धारा के तहत 50 हजार रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। यह छूट आयकर की धारा 80सी क तहत मिलने वाली 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट के अतिरिक्त है। इस तरह एनपीएस पर कुल मिलाकर दो लाख रुपये की टैक्स छूट मिल जाती है।

5- एनपीएस को जब्त नहीं कर सकते कर्जदार

अपना कारोबार करने वालों को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। नुकसान की वजह से कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में बैंक ऑफिस, दुकान और मकान आदि जब्त कर लेते हैं। लेकिन एनपीएस व्यक्तिगत निवेश माना जाता है जिसकी राशि बैंक जब्त नहीं कर सकते हैं। ऐसे में मुश्किल समय में एनपीएस मददगार हो सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें