ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessTCL gets NCLT Kolkata nod for merger with Tata Consumer Products TCPL Beverages Foods Business News India

टाटा की इस कंपनी का वजूद होगा खत्म! मर्जर प्रस्ताव को NCLT की हरी झंडी

टाटा कॉफी के शेयर की बात करें तो बीते कारोबारी दिन यह 279.75 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 0.68% की तेजी दर्ज की गई। शेयर ने 52 हफ्ते के हाई को भी टच किया है।

टाटा की इस कंपनी का वजूद होगा खत्म! मर्जर प्रस्ताव को NCLT की हरी झंडी
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

टाटा की कंपनी-टाटा कॉफी लिमिटेड (टीसीएल) के विलय प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने बताया कि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की कोलकाता पीठ ने टाटा कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स और टीसीपीएल ब्रेवरीज एंड फूड के साथ विलय की मंजूरी दे दी है। टीसीएल ने शेयर बाजार को बताया कि कोलकाता पीठ ने विलय योजना को मंजूरी देने का आदेश 10 नवंबर, 2023 को सुनाया। कंपनी के अनुसार आदेश की प्रति उसे एक दिसंबर, 2023 को मिली।

क्या है मकसद: कंपनी ने बताया कि परिचालन दक्षता बढ़ाने और प्रबंधन संरचनाओं को सरल बनाने के लिए इस विलय का प्रस्ताव किया गया था। वर्तमान में टाटा कॉफी खाद्य और पेय पोर्टफोलियो के साथ दुनिया भर में उपभोक्ता उत्पाद व्यवसाय में लगी हुई है। टीसीएल और उसकी सहायक कंपनियों का परिचालन काफी हद तक इंस्टेंट कॉफी, ब्रांडेड कॉफी और बागान व्यवसाय में है।

वियतनाम में विस्तार की मंजूरी: इस बीच, टाटा कॉफी को वियतनाम स्थित अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी कंपनी का क्षमता विस्तार करने के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए 450 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। निदेशक मंडल ने वियतनाम में अतिरिक्त 5,500 टन 'फ्रीज-ड्राय कॉफी' फैसलिटीज की स्थापना को मंजूरी दे दी है। टाटा कॉफी की वियतनाम कंपनी की मौजूदा क्षमता करीब 5,000 टन है। कुल क्षमता का करीब 96 प्रतिशत उपयोग में है।

शेयर का हाल: टाटा कॉफी के शेयर की बात करें तो बीते कारोबारी दिन यह 279.75 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 0.68% की तेजी दर्ज की गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 283 रुपये तक पहुंची। यह शेयर के 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर है। इसका मार्केट कैप 5,224.90 करोड़ रुपये है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें