ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessTata Motors board demerger 2 new companies will be listed in the stock market

Tata Motors Demerger: टाटा मोटर्स अपने बिजनेस को 2 हिस्सों में बांटेगी, शेयर बाजार में लिस्ट होंगी दोनों कंपनियां

Tata Motors Share: टाटा मोटर्स के बोर्ड ने सोमवार को कंपनी के बिजनेस ऑपरेशंस को 2 यूनिट में बांटने की मंजूरी दे दी है। कंपनी आने वाले समय में पैसेंजर व्हीकल्स और कमर्शियल व्हीकल्स बिजनेस को अलग करेगी।

Tata Motors Demerger: टाटा मोटर्स अपने बिजनेस को 2 हिस्सों में बांटेगी, शेयर बाजार में लिस्ट होंगी दोनों कंपनियां
Tarun Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Tata Motors Demerger: टाटा ग्रुप की दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) को लेकर बड़ी खबर आ रही है। टाटा मोटर्स के बोर्ड ने सोमवार को कंपनी के बिजनेस ऑपरेशंस को 2 यूनिट में बांटने की मंजूरी दे दी है। कंपनी आने वाले समय में पैसेंजर व्हीकल्स और कमर्शियल व्हीकल्स बिजनेस को अलग करेगी। यह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट होंगी। टाटा मोटर्स के शेयर सोमवार को मामूली गिरावट के साथ 987.20 रुपये पर बंद हुए हैं।

शेयरहोल्डर्स का क्या होगा?

टाटा मोटर्स के सभी शेयरहोल्डर्स की दोनों नई लिस्टेड कंपनी में बराबर की हिस्सेदारी बनी रहेगी। यानी जिनके पास भी टाटा मोटर्स के शेयर हैं उन्हें दोनों लिस्टेड कंपनियों में बराबर के शेयर मिलेंगे। 

मिनी रत्न कंपनी को मिला करोड़ों रुपये का काम, एक साल में पैसा डबल

कैसे होगा काम का बंटवारा 

कंपनी ने कहा है कि डिमर्जर के बाद एक यूनिट कमर्शियल व्हीकल्स के बिजनेस और उससे जुड़े निवेश को देखेगी। वहीं दूसरी कंपनी पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, जागुआर और लैंड रोवर और उससे जुड़ा इनवेस्टमेंट संभालेगी। 

डिमर्जर में कितना समय लगेगा? 

टाटा मोटर्स ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है पूरी प्रक्रिया NCLT के जरिए होगी। डिमर्जर का प्रोसेस पूरा होने में 12 से 15 महीने का समय लगेगा। बता दें, टाटा मोटर्स का पैसेंजर व्हीकल्स, कमर्शियल व्हीकल्स और JLR बिजनेसेज 2021 से ही अलग-अलग सीईओ के द्वारा संचालित किया जा रहा है। 

कर्मचारियों पर पड़ेगा कोई प्रभाव? 

टाटा मोटर्स ने कहा है कि डिमर्जर का कोई भी नकारात्मक प्रभाव कर्मचारियों, ग्राहकों और बिजनेस पार्टनर नहीं पड़ेगा। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने डिर्मजर प्लान पर कहा है कि इससे कंपनियां बाजार में मौजूद मौकों को और अच्छे से भुना पाएंगी।

टाटा मोटर्स के लिए दिसंबर तिमाही शानदार रही थी। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट 133 प्रतिशत बढ़कर 7100 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी का रेवन्यू 25 प्रतिशत के इजाफे के साथ 1.11 लाख करोड़ रुपये हो गया था। 

एक साल में टाटा मोटर्स के शेयरों में 125% की तेजी

टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में पिछले एक साल में करीब 125 पर्सेंट का उछाल आया है। टाटा मोटर्स के शेयर 6 मार्च 2023 को 439.95 रुपये पर थे। कंपनी के शेयर 4 मार्च 2024 को 987.20 रुपये पर पहुंच गए हैं। वहीं, पिछले 6 महीने में टाटा मोटर्स के शेयरों में 62 पर्सेंट की तेजी देखने को मिली है। इस साल अब तक टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर करीब 25 पर्सेंट चढ़ गए हैं। कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल 995.75 रुपये है। वहीं, कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का लो लेवल 400.40 रुपये है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें