ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअमेरिका में मंदी की आहट से टूट रहा टाटा ग्रुप यह शेयर, 400 रुपये के नीचे आ गया भाव, कंपनी पर मुसीबत!  

अमेरिका में मंदी की आहट से टूट रहा टाटा ग्रुप यह शेयर, 400 रुपये के नीचे आ गया भाव, कंपनी पर मुसीबत!  

दुनियाभर की अर्थव्यवस्था चरमरा सी गई है मंदी की आहट सुनाई देने लगी है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पिछले हफ्ते कहा था कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था अब मंदी की चपेट में है।

अमेरिका में मंदी की आहट से टूट रहा टाटा ग्रुप यह शेयर, 400 रुपये के नीचे आ गया भाव, कंपनी पर मुसीबत!  
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Sep 2022 02:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tata Group Stock: दुनियाभर की अर्थव्यवस्था चरमरा सी गई है मंदी की आहट सुनाई देने लगी है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पिछले हफ्ते कहा था कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था अब मंदी की चपेट में है। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व द्वारा लगातार तीसरी बार ब्याज दर बढ़ा दिया गया है। इसका असर दुनियाभर के शेयर मार्केट में देखा जा रहा है। इस बीच, अमेरिका में मंदी की आहट से भारतीय कंपनी के शेयर भी टूट रहे हैं। टाटा ग्रुप (Tata group) का एक शेयर ऐसा है जिसपर इसका खास असर नजर आ रहा है। यह शेयर टाटा मोटर्स (Tata motors) का है। टाटा मोटर्स के शेयर पिछले कुछ दिनों से लगातार गिर रहा है। आज सोमवार को शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर लगभग 7% तक टूट चुके थे। हालांकि, इंट्रा डे में कुछ रिकवरी हुआ। वर्तमान में टाटा ग्रुप का यह शेयर 5.55% गिरकर 399.55 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। 

टाटा मोटर्स का 67% रेवेन्यू अमेरिका पर निर्भर 
आपको बता दें कि आपको बता दें कि टाटा मोटर्स अपने जगुआर लैंड रोवर पर बेहद निर्भर है। टाटा मोटर्स की यूके यूनिट जगुआर लैंड रोवर (JLR)  भारतीय ऑटो फर्म के रेवेन्यू में 67 प्रतिशत का योगदान करती है। ऐसे में निवेशक मंदी आने के डर से इस शेयर को लगातार बेच रहे हैं। आज शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स का शेयर बीएसई पर 423.05 रुपये के पिछले बंद के मुकाबले 7.02 प्रतिशत गिरकर 393.35 रुपये पर आ गया। टाटा मोटर्स के शेयर 5 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से नीचे कारोबार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- लगातार 7 दिन से टूट रहा यह शेयर, ₹235 से गिरकर ₹188 पर आया भाव, 21 में से 17 ब्रोकरेज ने कहा- खरीद लो

मार्केट कैप 1.32 लाख करोड़ रह गया
बीएसई पर फर्म का मार्केट कैप घटकर 1.32 लाख करोड़ रुपये रह गया। लार्ज कैप स्टॉक में एक साल में 24.72 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन 2022 में 18 प्रतिशत की गिरावट आई है। रूस-यूक्रेन युद्ध के  बाद से ही इस शेयर में बिकवाली हावी है। इसके अलावा दुनिया भर में कोविड -19 लॉकडाउन के बाद आर्थिक मंदी ने टाटा मोटर्स के स्टॉक को प्रभावित किया है। टाटा मोटर्स की यूके इकाई जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) सेमीकंडक्टर की समस्या से जूझ रही है। 

epaper