Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Tata Group 750 crore stuck in Qatar projects Voltas seeks government intervention share buy or hold - Business News India

विदेश में फंसा है टाटा की इस कंपनी का करोड़ों रुपये, सरकार से मांगी मदद, अब शेयरों का क्या होगा? निवेशकों के लिए खबर

Tata Group News: वोल्टास के शेयर (Voltas share price) पर फोकस रहेगा। वोल्टास के शेयर को लेकर एक्सपर्ट बुलिश नजर आ रहे हैं। जहां एक तरफ नोमुरा ने टाटा ग्रुप के इस शेयर को खरीदने की सिफारिश की है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 09:40 PM
हमें फॉलो करें

Tata Group News: टाटा समूह की कंपनी वोल्टास को कतर में एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) प्रदीप बख्शी ने कहा कि बकाया मिलने और निष्पादन समयसीमा में देरी के कारण लगभग 750 करोड़ रुपये फंस गए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ परियोजनाओं में ठेकेदारों की बैंक गारंटी को अनैतिक रूप से भुनाया गया। इससे दिसंबर तिमाही में टाटा समूह की कंपनी के अंतरराष्ट्रीय परियोजना व्यवसाय को नुकसान हुआ।

क्या है डिटेल 
बख्शी ने पीटीआई-भाषा को बताया, उस क्षेत्र में, विशेष रूप से कतर में, उम्मीद के विपरीत चीजें हो रही हैं। वहां दुर्भाग्य से, हमें समय पर हमारा बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा है, और अत्यधिक देरी हो रही है। हमने परियोजना पूरी कर ली है और इसे सौंप दिया है, और इसके बावजूद भुगतान नहीं हो रहा है। वोल्टास ने पहले ही इस मुद्दे पर मदद के लिए भारत सरकार से संपर्क किया है और कतर में दूतावास से भी संपर्क किया है। वोल्टॉस कतर में एमईपी (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग) ठेकेदार है। उसने वहां परियोजनाएं पूरी कर ली हैं और अनुबंध के अनुसार उन्हें सौंप दिया है। इसके बावजूद कंपनी को भुगतान नहीं किया जा रहा है।

कंपनी को हो रहा घाटा
उन्होंने कहा, जब आप अपने साझेदारों के साथ व्यापार करते हैं तो कुछ बुनियादी नैतिकताएं होनी चाहिए... दुर्भाग्य से, हमें भुगतान नहीं किया जा रहा है। बख्शी ने कहा कि कुल बकाया 750 करोड़ रुपये के करीब है। बैंक गारंटी में 375 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया गया है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर परियोजनाएं पिछली छह से सात तिमाहियों में पूरी हुई हैं और वोल्टास को इस वजह से भारी घाटा हो रहा है।

शेयरों का क्या होगा?
वोल्टास के शेयर (Voltas share price) पर फोकस रहेगा। वोल्टास के शेयर को लेकर एक्सपर्ट बुलिश नजर आ रहे हैं। जहां एक तरफ नोमुरा ने टाटा ग्रुप के इस शेयर को खरीदने की सिफारिश की है। जहां एक तरफ नोमुरा ने 1,202 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ काउंटर पर अपनी 'बाय' कॉल बरकरार रखी है। यह पिछले बंद भाव से करीबन 15 प्रतिशत से अधिक है। वहीं, Macquarie  ने 17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 842 रुपये के टारगेट के साथ स्टॉक पर अपनी 'न्यूट्रल' रेटिंग बरकरार रखी है। ब्रोकरेज ने माना कि कंपनी का यूनिटरी कूलिंग प्रोडक्ट्स (यूसीपी) सेगमेंट अनुमान के अनुरूप काम कर रहा है। बता दें कि वोल्टास के शेयरों की कीमत वर्तमान में 1064.95 रुपये है। 

दिसंबर तिमाही के नतीजे
तीसरी तिमाही में वोल्टास के मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है। असाधारण वस्तुओं और कर से पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी का समेकित लाभ पिछले साल से 58% गिरकर 31 दिसंबर तक तीन महीनों में 23.85 करोड़ रुपये ($2.87 मिलियन) हो गया। कच्चे माल, नौकरियों और सेवाओं से संबंधित खर्च 55.6% बढ़ गया, जिससे कुल लागत लगभग 35% बढ़ गई। परिचालन से राजस्व 31% बढ़कर 2,626 करोड़ रुपये हो गया क्योंकि सामान्य से अधिक गर्म मौसम ने एयर कंडीशनर की मांग बढ़ा दी। वोल्टास का प्रमुख कूलिंग उत्पाद खंड - जो कंपनी के राजस्व का आधे से अधिक हिस्सा है और प्यूरीफायर जैसे उपकरण बनाता है - ने राजस्व में 21% से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

नोट: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है। यह निवेश की सलाह नहीं है। निवेश से पहले अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें।


 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें