Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Take advantage of Prime Minister skill development scheme third phase will start from today

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उठाए फायदा, आज से शुरू होगा तीसरा चरण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। सरकार की कौशल प्रदान करने की इस प्रमुख योजना का तीसरा चरण देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू होने जा रहा...

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उठाए फायदा, आज से शुरू होगा तीसरा चरण
Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 15 Jan 2021 10:07 AM
हमें फॉलो करें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। सरकार की कौशल प्रदान करने की इस प्रमुख योजना का तीसरा चरण देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू होने जा रहा है। पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान आठ लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसपर 948.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कौशल एवं उद्यमिता मंत्रालय की अगुवाई वाले इस कार्यक्रम के तीसरे चरण में नयी-पीढ़ी और कोविड से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान पर ध्यान दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय करेंगे। बयान में कहा गया है कि 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), पैनल वाले गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र, कुशल भारत के तहत 200 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान योजना के तीसरे चरण में उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण देंगे।

पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से मिले अनुभव के आधार पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने इसके नए संस्करण में सुधार किया है। इसे कोविड-19 महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति के अनुरूप बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2015 को कुशल भारत मिशन की शुरुआत की थी। पीएमकेवीवाई से इस अभियान को रफ्तार मिली है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें