Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Sunil Bharti Mittal honored with Britain Honorary Knighthood becomes the first Indian in this case - Business News India

सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन का मानद नाइटहुड सम्मान, इस मामले में बने पहले भारतीय

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन की राजशाही की ओर से मानद नाइटहुड सम्मान से सम्मानित किया गया है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 06:53 AM
हमें फॉलो करें

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन की राजशाही की ओर से मानद नाइटहुड सम्मान से सम्मानित किया गया है। इसी के साथ 66 वर्षीय मित्तल 'नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सेलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (KBE)'  सम्मान पाने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं। मित्तल को यह सम्मान ब्रिटेन के राजा किंग्स चार्ल्स थ्री की ओर से भारत और ब्रिटेन के व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने की दिशा में योगदान के लिए दिया गया है। बता दें कि केबीई ब्रिटिश संप्रभु द्वारा नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। यह विदेशी नागरिकों को मानद उपाधि से सम्मानित किया जाता है।

सुनील मित्तल ने क्या कहा?
सुनील भारती मित्तल ने कहा, "मैं किंग चार्ल्स की ओर से मिले इस सम्मान के लिए बहुत आभारी हूं। ब्रिटेन और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, जो अब बढ़े हुए सहयोग के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं हमारे दो महान देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं ब्रिटेन की सरकार का आभारी हूं, जो देश को एक आकर्षक निवेश गंतव्य बनाने में व्यापार की जरूरतों पर गहरा ध्यान देने में महत्वपूर्ण रहा है।

2007 में, सुनील को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जो उच्च क्रम की विशिष्ट सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- एनर्जी शेयर लगातार कर रहा मालामाल, दिया 5720% का तगड़ा रिटर्न, अडानी की है कंपनी

ब्रिटेन में भारती
भारती एयरटेल अफ्रीका को 2019 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सफलतापूर्वक सूचीबद्ध किया गया था, और यह FTSE100 इंडेक्स का एक घटक है। सुनील ने वनवेब (अब यूटेलसैट) के पुनरुद्धार का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, जो वैश्विक स्तर पर उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश करने के लिए यूके सरकार और अन्य रणनीतिक निवेशकों के साथ एक संघ का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत-ब्रिटेन सीईओ फोरम के सदस्य सुनील को न्यूकासल विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ के मानद और लीड्स विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टर ऑफ लॉ से सम्मानित किया जा चुका है। वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में वाईस चांसलर के सर्किल ऑफ एडवाइजर्स के सदस्य हैं। इसके अतिरिक्त, सुनील भारती मित्तल ने लंदन बिजनेस स्कूल (एलबीएस) के गवर्निंग बॉडी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) में भारत सलाहकार समूह के सदस्य के रूप में कार्य किया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें