Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Strong chances of layoffs in ZEEL after merger deal with Sony breaks down

सोनी से मर्जर डील टूटने के बाद ZEEL में होगी छंटनी, कॉस्ट घटाने की तैयारी

Zee News Updates: जी और सोनी की मर्जर डील टूटने के बाद अब एंटरटेनमेंट कंपनी में छंटनी के आसार प्रबल हो गए हैं। कंपनी अपने प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार के लिए कर्मचारियों की छंटनी करने की विचार कर रही है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 11:55 AM
हमें फॉलो करें

जी और सोनी की मर्जर डील टूटने के बाद अब एंटरटेनमेंट कंपनी में छंटनी के आसार प्रबल हो गए हैं। कंपनी अपने प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार के लिए कर्मचारियों की लागत को तर्कसंगत बनाने पर विचार कर रही है। यह नया डेवलपमेंट सोनी द्वारा जी के साथ मर्जर को समाप्त करने के बाद आया है। 10 अरब डॉलर की संयुक्त इकाई  बनाने के लिए इस डील पर दो साल पहले साइन किए गए थे।

इस बीच जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर 1.25 पर्सेंट नीचे 183 के आस-पास ट्रेड कर रहे थे। पिछले एक महीने में यह स्टॉक करीब 23 पर्सेंट गिर चुका है। जबकि, इस साल अब तक इसमें करीब 35 पर्सेंट की गिरावट आई है। इसका 52 हफ्ते का हाई 299.70 रुपये और लो 152.20 रुपये है।

जी के सीईओ पुनीत गोयनका ने क्या कहा: जी के सीईओ पुनीत गोयनका ने कहा, "मैनपावर में कटौती योजना का हिस्सा होगा। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि बड़े स्तर पर छंटनी होने जा रही है, लेकिन हमें यह देखना होगा कि ओवरलैप कौन से हैं।" गोयनका ने यह भी कहा कि उनकी मांगों को पूरा करने के लिए सोनी को कई प्रस्ताव और शर्तें प्रस्तावित की गईं, लेकिन दुर्भाग्य से, वे मानने लायक नहीं हैं। 

सीईओ ने कहा, "कंपनी के प्रस्तावित मर्जर को सोनी द्वारा 22 जनवरी, 2024 को रद्द कर दिया गया। हमारे बोर्ड द्वारा इसकी समीक्षा की गई और कानूनी विशेषज्ञों के साथ उचित कदम उठाए गए हैं, जो हमारे शेयरहोल्डर्स और स्टेक होल्डर्स के सर्वोत्तम हित में हैं। हमने योजना के कार्यान्वयन पर दिशा निर्देश के लिए एनसीएलटी से भी संपर्क किया है। 

अब एक स्टैंडअलोन कंपनी पर विचार: जी एंटरटेनमेंट अब एक स्टैंडअलोन कंपनी के रूप में योजनाओं पर दोबारा विचार कर रही है और आने वाली तिमाहियों में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में लाभ में 140 पर्सेंट की ग्रोथ के साथ 58.5 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है, जो एक साल पहले इसी अवधि के दौरान 24.32 करोड़ रुपये थी। 

सीएफओ ने कहा, "हमारा लक्ष्य मौजूदा पोर्टफोलियो के साथ कुल रेवेन्यू सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) 8 से 10 पर्सेंट तक पहुंचना और स्थिर मैक्रो वातावरण में 18 से 20 पर्सेंट ईबीआईटीडीए मार्जिन प्रोफाइल पर वापस आना होगा। हालांकि हम कुछ हद तक मैक्रो रिकवरी पर निर्भर रहेंगे।" 

जी एंटरटेनमेंट ने स्टार से 68 करोड़ रुपये वापस मांगे: जी एंटरटेनमेंट ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल मेन्स और अंडर-19 इवेंट के टेलीविजन प्रसारण अधिकारों के संबंध में वॉल्ट डिजनी के स्वामित्व वाले स्टार से 68 करोड़ रुपये वापस मांगा है। इसमें कहा गया कि स्टार ने आईसीसी टीवी अधिकार समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया है। ज़ी ने कहा कि उसने समझौते के तहत बैंक गारंटी कमीशन और डिपॉजिट के अपने हिस्से के लिए इंटरेस्ट एक्सपेंसेज के लिए 72 करोड़ रुपये अर्जित किए हैं। कंपनी ने स्टार को कहा है कि समझौते पर आगे नहीं बढ़ा जा सकता। जी ने 68.54 करोड़ रुपये रिफंड मांगा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें