Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़stock market will remain light with the new variant of Corona Omicron there is a possibility of a huge fall this week

शेयर बाजार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से रहेगा हलकान, इस हफ्ते भारी गिरावट की आशंका

शेयर बाजारों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत इस हफ्ते भी दिख सकती है। बाजार की दिशा इस सप्ताह कोरोना वायरस के नए स्वरूप (वैरिएंट) से जुड़ी खबरों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।...

शेयर बाजार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से रहेगा हलकान, इस हफ्ते भारी गिरावट की आशंका
Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीMon, 29 Nov 2021 10:01 AM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजारों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत इस हफ्ते भी दिख सकती है। बाजार की दिशा इस सप्ताह कोरोना वायरस के नए स्वरूप (वैरिएंट) से जुड़ी खबरों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। पिछले हफ्ते सेंसेक्स की टॉप 10 में से 9 कंपनियों को वायरस का यह नया स्वरूप 2,62,146.32 करोड़ रुपये का झटका दे चुका है। भारती एयरटेल को छोड़ पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई, बजाज फाइनेंस के मार्केट कैप में भारी गिरावट आई है।

गत शुक्रवार को कोरोना वायरस के अधिक तेजी से प्रसार वाले स्वरूप 'ओमिक्रॉन' से जुड़ी खबरों से वैश्विक बाजारों में गिरावट आई थी और भारतीय बाजार भी इससे अछूते नहीं रहे थे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, कोविड के नए स्वरूप के अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुख और वृहद आंकड़े इस सप्ताह बाजार की दिशा तय करेंगे। कोविड से संबंधित घटनाक्रम मुख्य रूप से बाजार के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

इसके अलावा बाजार की निगाह इस बात पर भी रहेगी कि कोविड के विभिन्न टीके इस नए स्वरूप के खिलाफ कितने प्रभावशाली हैं। सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद, दलाल स्ट्रीट की निगाह वृहद आंकड़ों पर रहेगी। रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक दिसंबर में होनी है, ऐसे में मुद्रास्फीति भी एक प्रमुख कारक रहेगा। नवंबर माह के वाहन बिक्री आंकड़े भी इस सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव का एक कारण रह सकते हैं। इस सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े आने हैं। साथ ही केंद्रीय बैंक की मौद्रिक समीक्षा भी है।

शीर्ष नौ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण घटा

सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से नौ कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 2,62,146.32 करोड़ रुपये की गिरावट आई। सबसे अधिक नुकसान में बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज रहीं। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाले सूचकांक सेंसेक्स में 2,528.86 अंक यानी 4.24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से सिर्फ भारती एयरटेल के बाजार पूंजीकरण में ही बीते सप्ताह बढ़ोतरी हुई।

समीक्षाधीन सप्ताह में बजाज फाइनेंस का बाजार पूंजीकरण 41,518.24 करोड़ रुपये घटकर 4,10,670.50 करोड़ रुपये रह गया। इस गिरावट के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष 10 कंपनियों में पहले स्थान पर कायम रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई, बजाज फाइनेंस तथा भारती एयरटेल का स्थान रहा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें