Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Stock market will remain closed on 14th and 27th November why there will be no trading

कल और 27 नवंबर को बंद रहेगा शेयर बाजार, जानें क्यों नहीं होगा कोई कारोबार

Share Market News: शेयर बाजार आज खुला है, लेकिन 14 नवंबर यानी कल मंगलवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बंद रहेगा। बीएसई-एनएसई पर कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। नवंबर में एक दिन और बाजार में अवकाश रहेगा।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 06:45 AM
पर्सनल लोन

शेयर बाजार आज खुला है, लेकिन 14 नवंबर यानी कल मंगलवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बंद रहेगा। बीएसई-एनएसई पर कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। नवंबर में एक दिन और शेयर बाजार में अवकाश रहेगा। बीएसई की वेसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 27 नवंबर को  गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में शेयर बाजार में अवकाश रहेगा।

आमतौर पर शेयर बाजार में कारोबार सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:15 बजे से अपरान्ह 3:30 तक होता है, लेकिन रविवार को एक घंटे के लिए शेयर बाजार खुला। यह हर साल दिवाली के दिन खुलता है, भले ही उस रविवार या शनिवार पड़े। इस विशेष सत्र को मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। माना जाता है कि 'मुहूर्त' या शुभ समय में कारोबार हितधारकों के लिए समृद्धि लाता है।

हिंदू कैलेंडर वर्ष दिवाली से शुरू होता है, जिसे संवत कहते हैं। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दिवाली कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय माना जाता है। कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से पूरे वर्ष लाभ होता है।

की मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स और निफ्टी आधे प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुए। संवत 2080 के पहले कारोबारी सत्र में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 354.77 अंक या 0.55 प्रतिशत बढ़कर 65,259.45 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 100.20 अंक या 0.52 प्रतिशत बढ़कर 19,525.55 पर बंद हुआ। इस दौरान निवेशकों की संपत्ति दो लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गई।

मुहूर्त कारोबारी सत्र के दौरान इंफोसिस में सबसे ज्यादा 1.41 फीसदी की तेजी आई। इसके अलावा विप्रो, एशियन पेंट्स, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, कोटक बैंक और एशियन पेंट्स में उल्लेखनीय बढ़त हुई। सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट और सन फार्मा ही नुकसान में रहीं।

बीएसई मिडकैप में 0.67 प्रतिशत और बीएसई स्मॉलकैप में 1.14 प्रतिशत की बढ़त हुई। सांकेतिक कारोबारी सत्र का आयोजन शाम छह बजे से 7.15 बजे के बीच किया गया। यह सत्र एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें