ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessStock market slowed down Sensex Nifty red today after 7 consecutive sessions Adani Group shares are doing wonders even in decline

शेयर बाजार की 7 दिन की थमी रफ्तार, सेंसेक्स 132 अंक टूटकर बंद, निफ्टी भी लुढ़का

सेंसेक्स 132 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 69,521.69 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 69,320.53 अंक के निचले स्तर तक आ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.55 अंक टूटा।

शेयर बाजार की 7 दिन की थमी रफ्तार, सेंसेक्स 132 अंक टूटकर बंद, निफ्टी भी लुढ़का
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 10:17 AM
ऐप पर पढ़ें

लगातार 7 कारोबारी सत्रों से सरपट भाग रहे घरेलू शेयर बाजार की रफ्तार आज थम गई। पिछले तीन दिन तक लगातार इतिहास रचने के बाद आज यानी गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर ट्रेड कर रहे थे। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 132 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 69,521.69 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 69,320.53 अंक के निचले स्तर तक आ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.55 अंक यानी 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 20901 अंक पर बंद हुआ।
    
किस शेयर का क्या हाल: सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील और आईटीसी प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी और टाइटन शामिल हैं। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 17 नुकसान में जबकि निफ्टी के 50 शेयरों में से 23 गिरावट के साथ बंद हुए।

क्या कहा एक्सपर्ट ने: जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार में कुछ दिन से लगातार तेजी के बाद थोड़ी नरमी रही। इसका कारण निवेशकों ने मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले 'देखो और इंतजार करो' का रुख अपनाया। उन्होंने कहा, ''दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का आंकड़ा बेहतर रहने, वैश्विक तेल कीमतों में नरमी तथा वैश्विक बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट एमपीसी (मौद्रिक नीति समिति) के लिए संतोषजनक है। हालांकि, नवंबर में घरेलू स्तर पर महंगाई बढ़ने की आशंका तथा रबी फसलों की बुवाई कम होने तथा अनाज के दाम बढ़ने से आरबीआई अल्पकाल में सतर्क रुख अपना सकता है।'' विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली के दबाव के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार धारणा को गति देने में विफल रहे। 

अंबानी को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं अडानी, अब केवल एक पायदान और 6.2 अरब डॉलर का रह गया फासला

बता दें चार दिसंबर 2023 को सेंसेक्स 68918  का नया ऑल टाइम हाई बनाया था। यह रिकॉर्ड 5 दिसंबर यानी अगले ही दिन टूट गया। सेंसेक्स 69381 के नए ऑल टाइम पर पहुंच गया। 6 दिसंबर को एक बार फिर इसने 69,744.62 का ऑल टाइम हाई बनाया।

बुधवार का हाल:  स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में तेजी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 358 अंक की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। कारोबारियों के अनुसार, सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एलएंडटी में खरीदारी के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी रही। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी से भी धारणा मजबूत हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें