DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसरिलायंस की बदौलत शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 58,800 अंक के स्तर पर बंद

रिलायंस की बदौलत शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 58,800 अंक के स्तर पर बंद

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Thu, 25 Nov 2021 03:56 PM
रिलायंस की बदौलत शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 58,800 अंक के स्तर पर बंद

मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की बदौलत भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आई है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 454.10 अंक मजबूत होकर 58,795 अंक के स्तर पर बंद हुआ। अगर निफ्टी की बात करें तो ये 17,535 अंक के स्तर पर ठहरा।

किस स्टॉक के क्या हाल: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के टॉप 30 शेयरों में मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचयूएल, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, एलएंडटी, एसबीआई, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील में गिरावट रही। बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो रिलायंस 6 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुआ है। आपको बता दें कि देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी गैसीफिकेशन अंडरटेकिंग को एक सहायक कंपनी में ट्रांसफर करेगी। यही वजह है कि कंपनी के शेयर में उछाल देखने को मिली है।

वहीं, आईटीसी, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, कोटक बैंक के शेयर में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। इसके अलावा सनफार्मा, पावरग्रिड, एचसीएल के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। 

बुधवार का हाल: इन्फोसिस-रिलायंस के झटके से सेंसेक्स 323 अंक टूटा

शेयर बाजार में बुधवार को कारोबार के आखिरी घंटे में की गयी बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 323 अंक से अधिक लुढ़क गया। मुख्य रूप से इन्फोसिस, रिलायंस और एचडीएफसी में नुकसान से बाजार में गिरावट आई।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बढ़त में था। पर अंत में यह बिकवाली दबाव से 323.34 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,340.99 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88 अंक यानी 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,415 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में मारुति, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, आईटीसी, रिलायंस, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचडीएफसी सर्वाधिक 2.62 प्रतिशत तक नुकसान में रहे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें