Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Stock market is giving 53 percent return on investment of up to one year know the condition of gold FD and cash

एक साल तक के इनवेस्टमेंट पर शेयर बाजार दे रहा है 53 फीसदी रिटर्न, जानें गोल्ड, FD और कैश का हाल 

सभी को अपने भविष्य को सुरक्षित और सुखी बनाने के लिए अपनी कमाई का छोटा हिस्सा कहीं ना कहीं इंवेस्ट करते हैं। लेकिन आज के मार्केट में इतने ढेर सारे विकल्प हो गए हैं कि लोगों को समझ नहीं आता है कि वह...

एक साल तक के इनवेस्टमेंट पर शेयर बाजार दे रहा है 53 फीसदी रिटर्न, जानें गोल्ड, FD और कैश का हाल 
Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्लीTue, 8 June 2021 02:38 PM
हमें फॉलो करें

सभी को अपने भविष्य को सुरक्षित और सुखी बनाने के लिए अपनी कमाई का छोटा हिस्सा कहीं ना कहीं इंवेस्ट करते हैं। लेकिन आज के मार्केट में इतने ढेर सारे विकल्प हो गए हैं कि लोगों को समझ नहीं आता है कि वह कहां इनवेस्टमेंट करें, कई बार इसको लेकर कन्फ्यूज भी हो जाते हैं कि कहां बेहतर रिटर्न मिल रहा है और कहां साधारण। आइए समझते हैं कि कहां इनवेस्ट करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

सेंसेक्स एक साल के इनवेस्टमेंट पर दे रहा है 53 प्रतिशत रिटर्न 

लाइव मिंट के रिसर्च के अनुसार सेंसेक्स, कैश, गोल्ड और एफडी में अगर आप एक साल के लिए अलग-अलग इनवेस्टमेंट करते हैं तो शेयर बाजार आपको 53.32 प्रतिशत तक रिटर्न दे रहा है। जबकि इसके मुकाबले एफडी महज 5.1 फीसदी ही रिटर्न दे पा रहा है। गोल्ड 4.89 और कैश 3.15 फीसदी रिटर्न दे रहा है। 

तीन साल के इनवेस्टमेंट में गोल्ड रहेगा फायदेमंद 

अगर आप अपना पैसा तीन साल के लिए इनवेस्ट करते हैं तो गोल्ड एक बेहतर विकल्प रहेगा। तीन साल तक के लिए इनवेस्टमेंट पर गोल्ड 16.67%, सेंसेक्स 14.17%, एफडी 6.7% और कैश 5.22% रिटर्न दे रहा है। 

लाॅन्ग टर्म इनवेस्टमेंट में भी सेंसेक्स दे रहा है बेहतर रिटर्न 

कोई व्यक्ति अगर पांच साल के लिए अपना पैसा शेयर बाजार में इनवेस्टमेंट करता है तो उसे 14.18 प्रतिशत तक रिटर्न मिल रहा है। जोकि एक साल के मुकाबले काफी कम है। वहीं, गोल्ड 10.95% तक रिटर्न दे रहा है। इतने ही समय के लिए कैश 5.87 प्रतिशत और इक्विटी 7.0 प्रतिशत रिटर्न दे रहा है। 

10 साल तक के इनवेस्टमेंट पर भी शेयर बाजार है एक बेहतर विकल्प 

अगर कोई निवेशक अपना पैसा 10 साल तक का लिए इनवेस्ट करता है तो उसे 10.98 प्रतिशत तक रिटर्न मिल रहा है। वहीं इतने समय के लिए एफडी 8.75%, गोल्ड 8.1%, कैश 7.39% रिटर्न दे रहा है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें