Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Stock market fall Sensex breaks 155 points Nifty slips below 14850 points

शेयर बाजार में गिरावट: सेंसेक्स 155 अंक टूटा, निफ्टी 14,850 अंक से नीचे फिसला

आईसीआइसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट के बीच शुक्रवार को सेंसेक्स 155 अंक टूट गया। वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख से भी यहां धारणा प्रभावित हुई।  बीएसई...

शेयर बाजार में गिरावट: सेंसेक्स 155 अंक टूटा, निफ्टी 14,850 अंक से नीचे फिसला
Drigraj Madheshia एजेसी, नई दिल्लीFri, 9 April 2021 04:55 PM
हमें फॉलो करें

आईसीआइसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट के बीच शुक्रवार को सेंसेक्स 155 अंक टूट गया। वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख से भी यहां धारणा प्रभावित हुई।  बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 154.89 अंक या 0.31 फीसद के नुकसान से 49,591.32 अंक पर आ गया।  इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 38.95 अंक या 0.26 फीसद टूटकर 14,850 अंक से नीचे 14,834.85 अंक पर बंद हुआ। 

नफा-नुकसान वाले शेयर

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक करीब तीन फीसद टूट गया। अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी और एचडीएफसी बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे।   वहीं दूसरी ओर सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टेक महिंद्रा और डॉ. रेड्डीज में लाभ रहा। 

गिरावट की वजह

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा, ''वित्तीय कंपनियों में बिकवाली दबाव के बीच घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहे। एशियाई बाजारों के कमजोर रुख तथा देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेज उछाल से भी धारणा प्रभावित हुई।    मोदी ने कहा, ''जहां वित्तीय कंपनियों के शेयर दबाव में रहे, वहीं फार्मा कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिला। देश में संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच फार्मा कंपनियों की बिक्री बढ़ने की संभावना है। 

विदेशी बाजारों का हाल

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा। वहीं जापान के निक्की में लाभ दर्ज हुआ। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नुकसान में थे।   इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.27 फीसद के नुकसान से 63.03 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें