Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Stock market created another history Sensex opened near 43000 nifty at 12556

शेयर बाजार ने रचा एक और इतिहास, 43000 के करीब खुला सेंसेक्स

शेयर बाजार ने आज एक और नया इतिहास रच रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच सेंसेक्स और निफ्टी एक और नए शिखर पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 10 Nov 2020 09:23 AM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार ने आज एक और नया इतिहास रच रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच सेंसेक्स और निफ्टी एक और नए शिखर पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 361.82 अंकों की तेजी के साथ  42,959.25 के स्तर पर खुला। सोमवार को सेंसेक्स 704 अंकों की छलांग लगाकर 42,597 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था, वहीं 197.50 अंकों की छलांग लगाकर 12,461 के शिखर पर बैठा। जबकि आज निफ्टी 12,556 के स्तर पर खुला, जो एक और नया शिखर है। वहीं कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिली। सोमवार को डाऊजोंस 830 अंक चढ़कर बंद हुआ, इसमें 5 महीने की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई थी। S&P ने भी नया शिखर बनाया था। 

बाजार में कल की जबरदस्त तेजी की पांच वजह

1. जो बाइडेन की जीत

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत के कारण एशियाई और अमेरिकी वायदा बाजारों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। जानकारों के मुताबिक, निवेशकों को बाइडेन से सकारात्मक बदलाव की उम्मीद है।

2.सकारात्मक वैश्विक संकेत

जो बाइडेन की जीत से वैश्विक बाजार की धारणा सकारात्मक हुई है। इसके चलते एशियाई बाजारों में शानदार तेजी देखने को मिली है। इसका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिला।

3. विदेशी निवेशकों का रुझान

विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुझान भारतीय बाजार की ओर बढ़ा है। वो नवंबर में जमकर खरीदारी कर रहे हैं। अब तक नवंबर में एफआईआई ने कुल 13.39 हजार करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

4. आर्थिक पैकेज की उम्मीद

अमेरिका सहित भारतीय शेयर बाजार को लग रहा है कि जल्द ही सरकार एक और प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेगी। इससे बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है। इसके साथ ही जॉब मार्केट में भी सुधार आने से तेजी आई है।

5. कंपनियों के तिमाही नतीजे

घरेलू कंपनियों ने सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं। वहीं भारतीय शेयर बाजार में खुदरा निवेशकों का निवेश 11 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में सूचीबद्ध 1605 कंपनियों में खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़कर 7.01% हो गई है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें