DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  SBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बदली होम लोन की दरें, अब इतना लगेगा ब्याज

बिजनेसSBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बदली होम लोन की दरें, अब इतना लगेगा ब्याज

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Mon, 05 Apr 2021 10:50 AM
SBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बदली होम लोन की दरें, अब इतना लगेगा ब्याज

घर खरीदने की चाहत सबकी होती है। बड़ी संख्या में ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बैंक समय-समय पर होम लोन में बदलाव करते रहते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी होम लोन की ब्याज दरों में परिवर्तन किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार 1 अप्रैल से होम लोन की शुरुआती ब्याज दरें 6.95% होगी, इससे पहले बैंक ने 31 मार्च 2021 तक ऑफर के तहत 6.7 फीसदी की दर से लोन दे रहा था।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ अब प्रोसेसिंग फीस वसूलेगी। उम्मीद है की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 0.40 प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी। कम से कम 10 हजार रुपये और अधिक से 30 हजार रुपये के प्रोसेसिंग फीस के साथ जीएसटी शुल्क भी जुड़ा रहेगा।

Share Market: सेंसेक्स में 1105 अंकों की गिरावट, 14600 के नीचे निफ्टी

मार्च वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है। दौरान टैक्सपेयर्स टैक्स सेविंग स्कीम पर ज्यादा ध्यान देते हैं। और ऐसी स्थिति में होम लोन उनके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। जिसके कारण स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक स्पेशल ऑफर की घोषणा की थी। 31 मार्च तक होम लोन पर शुरुआती ब्याज दर 6.7% था। यानी, पिछले महीने के मुकाबले बैंक के होम लोन में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार होम लोन 40 बेसिस प्वाइंट पर उपलब्ध हैं जो कि एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट से अधिक है। एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट आरबीआई के रेपो रेट से जुड़ा होता है और मौजूदा समय में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का रेपो रेट 6.65% है जिसका अर्थ हुआ कि होम लोन की शुरुआत 7% से होगी। हालांकि महिलाओं को 5 बेसिस प्वाइंट की छूट होने के कारण यह घटकर 6.95% हो जाता है।

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से तय होगी बाजार की दिशा

फरवरी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन पर 5 लाख करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। वहीं बैंक ने अन्य की तुलना में सबसे ज्यादा होम लोन दिया था। एसबीआई के अनुसार टर्नराउंड समय में तेजी लाकर अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाएगा।

संबंधित खबरें