DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्पाइस जेट IATA में शामिल होने वाली देश की पहली बजट एयरलाइंस कंपनी

SpiceJet Fight

सस्ती उड़ान सेवाएं मुहैया कराने वाली घरेलू विमानन कंपनी स्पाइस जेट, विमानन कंपनियों के वैश्विक समूह 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) की सदस्य बन गयी है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। स्पाइस जेट, आईएटीए में शामिल होने वाली देश की पहली सस्ती उड़ान सेवा देने वाली (बजट एयरलाइंस) कंपनी है। आईएटीए से कुल 290 से ज्यादा विमानन सेवा कंपनियां जुड़ी हैं।

बयान के मुताबिक, ''आईएटीए की सदस्यता स्पाइस जेट के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में तेज प्रसार की राह में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है।" इससे इस भारतीय एयरलाइन को अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ सहयोग और उड़ानों के गठबंधन के तथा उनके साथ सीटें साझा करने के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

विशेष मार्गों पर हवाई किराये में बढ़ोतरी पर डीजीसीए कर रहा है समीक्षा
वहीं दूसरी ओर भारतीय उड्डयन निगरानीकर्ता डीजीसीए देश के कुछ खास मार्गों पर हवाई किराये में हुई बढ़ोतरी की समीक्षा कर रहा है। डीजीसीए ने एयरलाइनों को उड़ान बढ़ाने की सलाह दी है ताकि किराया नियंत्रण में रह सके। डीजीसीए ने मंगलवार को हवाई किराए में बढ़ोतरी पर चर्चा की। जेट एयरवेज अपने कई विमानों का परिचालन रोक रहा है और कई उड़ानें रद्द कर दी है।

नकदी संकट से जूझ रहे एयरलाइन ने सोमवार को कहा कि उसने चार और विमानों का परिचालन रोक दिया है। इसके साथ ही पट्टे (लीज रेंटल्स) का भुगतान नहीं होने की वजह से परिचालन रोकने वाले विमानों की संख्या 41 हो गई। डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, '' हमने एयरलाइन को कोई निर्देश नहीं दिया है, हमने सिर्फ सलाह दी है कि उन्हें हवाई किराये को नियंत्रण में रखने के लिए अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SpiceJet becomes first Indian low-cost airline to join IATA