Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Speed breaker of covid 19 again in the way of vehicle sales Maruti Suzuki MG Motor Tata Motors Toyota Honda Cars Mahindra

वाहनों की बिक्री की राह में फिर कोविड-19 का स्पीड ब्रेकर

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर, टाटा मोटर्स और किआ ने शनिवार को कहा कि इस वर्ष अप्रैल की उनकी बिक्री में मार्च की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। उनका कहना है कि देश में...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीSun, 2 May 2021 07:44 AM
हमें फॉलो करें

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर, टाटा मोटर्स और किआ ने शनिवार को कहा कि इस वर्ष अप्रैल की उनकी बिक्री में मार्च की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। उनका कहना है कि देश में कोराना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जगह जगह लाकडउन ओर पाबंदियों से उनके समक्ष आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां पैदा हुई हैं। हालांकि, होंडा कार्स इंडिया के साथ महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले महीने अपने यात्री वाहन की बिक्री में क्रमिक वृद्धि दर्ज की।

मारुति सुजुकी: सेल में चार फीसद की गिरावट 

देश में पिछले साल कोविड-19 महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण कंपनियों ने अप्रैल 2020 में शून्य बिक्री दर्ज की थी। इस वजह से इस साल अप्रैल में हुई बिक्री की तुलना पिछले साल से नहीं की जा सकती।  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने इस साल मार्च में 1,67,014 इकाइयों की बिक्री की थी। इसकी अप्रैल की बिक्री उसकी तुलना में चार फीसद की गिरावट के साथ 1,59,691 इकाइ रही।

हुंडई मोटर की सेल आठ फीसद कम

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने अप्रैल 2021 में 59,203 कारें बेचीं। यह मार्च में बेची गई 64,621 इकाइयों से आठ फीसद कम है। एचएमआईएल के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा) तरुण गर्ग ने कहा, ''इन चुनौतीपूर्ण समय में, हम राष्ट्र के साथ एकजुटता में खड़े हैं और कोविड19 से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी प्रयासरत हैं , हालांकि इस वक्त ध्यान लोगों के जीवन और आजीविका की सुरक्षा में मदद करने पर केंद्रित हैं, लेकिन हमने अप्रैल 2021 में बिक्री के अच्छे परिणाम भी हासिल किए हैं।

टाटा मोटर्स की 15 फीसद सेल गिरी

 टाटा मोटर्स ने कहा कि घरेलू बाजार में यात्री वाहन की बिक्री अप्रैल में 25,095 इकाई की हुई, जो इस साल मार्च में हुई 29,654 इकाई की बिक्री से 15 फीसद कम है।  हालांकि, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि घरेलू बाजार में उसके यात्री वाहनों की बिक्री पिछले महीने 18,285 इकाई की हुई, जो मार्च 2021 में 16,700 इकाइयों की हुई बिक्री से नौ फीसद अधिक है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (आटोमोटिव डिवीजन) विजय नाकरा ने कहा, ''देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन प्रतिबंधों के बढ़ने साथ, हम आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित उत्पादन चुनौतियों का सामना कर रहे है। मांग अच्छी बनी हुई है, लेकिन लॉकडाउन के कारण ग्राहकों की कम आवाजाही और डीलरशिप गतिविधियों के प्रभावित होने के परिणामस्वरूप पहली तिमाही में कुछ प्रभाव पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि ऐसे समय में, कंपनी का मुख्य ध्यान अपने सभी सहयोगियों और डीलरों की भलाई और सुरक्षा पर है। किआ इंडिया ने इस साल अप्रैल डीलरों को की गई बिक्री 16 फीसद घटकर 16,111 इकायों के रहने की सूचना दी है जो बिक्री मार्च में 19,100 इकाइयों की हुई थी। जबकि एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि पिछले महीने उसकी खुदरा बिक्री 2,565 इकायों की हुई थी।

होंडा की बिक्री में 28 फीसद का इजाफा

होंडा कार्स इंडिया ने भी इस साल मार्च में 9,072 इकाइयों की बिक्री की तुलना में अप्रैल के दौरान अपनी घरेलू बिक्री में 28 फीसद की वृद्धि दर्ज की, जो बिक्री पिछले महीने 7,103 इकाई की हुई थी।   होंडा कार्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा विपणन एवं बिक्री विभाग के निदेशक, राजेश गोयल ने कहा, ''मौजूदा स्वास्थ्य आपदा ने पूरे देश को प्रभावित किया है और इस समय हमारे देशवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है। निश्चित रूप से, बाजार में कारोबार और डिलीवरी पर इसका प्रभाव पड़ा है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कहा कि पिछले महीने उसने डीलरों को 9,622 इकाई की बिक्री की थी।  टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवीन सोनी ने कहा, '' चुनौतियों के बावजूद, हम व्यक्तिगत आवाजाही की जरूरतों के कारण अच्छी मांग देख रहे हैं और इससे हमें अप्रैल 2021 में 9,622 इकाइयों थोकबिक्री करने में मदद मिली है।
   
एमजी मोटर ने कहा कि पिछले महीने उसका उत्पादन और डीलरों को की गई बिक्री, खुदरा बिक्री से काफी अधिक था, हालांकि वर्तमान में इसकी उत्पादों की आपूर्ति का आर्डर का बैकलॉग तीन महीने से अधिक का है।  कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण संक्रमण में वृद्धि होने के साथ, कंपनी ने वडोदरा स्थित देवनंदन गैस के साथ हाथ मिलाया है ताकि चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सके। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, '' ऐसे समय में, हमारा प्रयास लोगों को सुरक्षित रखना और समुदायों को अधिकतम सेवा देने की ओर उन्मुख है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें