Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़spectacle of Pfizers pill for the treatment of covid 19 the price of vaccine fell and tremendous jump in stocks from casino to airlines - Business News India

कोविड-19 के इलाज के लिए बनी फाइजर की गोली का करिश्मा, टीेके के गिरे भाव तो कैसीनो से एयरलसइन्स तक के शेयरों में जबरदस्त उछाल

फाइजर कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि उसकी एक्सपेरिमेंटल एंटीवायरल दवा वयस्कों में कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और मौत के जोखिम को 89 फीसद तक कम कर सकती है। इस ऐलान के बाद से सोमवार...

Drigraj Madheshia ब्लूमबर्ग, नई दिल्लीMon, 8 Nov 2021 03:01 PM
पर्सनल लोन

फाइजर कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि उसकी एक्सपेरिमेंटल एंटीवायरल दवा वयस्कों में कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और मौत के जोखिम को 89 फीसद तक कम कर सकती है। इस ऐलान के बाद से सोमवार को कैसीनो से लेकर एयरलसइन्स तक के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखी जा रही है। 

मकाऊ कैसीनो के शेयर आज 5.9% उछल गया, जो दो महीनों में सबसे बड़ी उछाल है, जबकि एशिया-प्रशांत एयरलाइन शेयरों का एक सूचकांक मार्च के बाद से सबसे अधिक 4.5% बढ़ा। लगेज निर्माता सैमसोनाइट इंटरनेशनल एसए हांगकांग में 14% चढ़ गया।बता दें, फाइजर कोरोना वायरस से निपटने के लिए ओरल गोली की पेशकश करने वाली दूसरी दवा कंपनी बन गई है। जबकि, फाइजर की दवा को अभी तक अमेरिकी नियामकों से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है। निवेशकों का कहना है कि यह वैश्विक स्तर पर महामारी को कम करने और यात्रा में वापसी में तेजी लाने में मदद करने का वादा दिखाता है।

बड़ी उम्मीदों की छोटी गोली

सिंगापुर में आईजी एशिया पीटीई के बाजार रणनीतिकार जून रोंग येप ने कहा, "यह गोली कुछ उम्मीद ला रही है। अगर वास्त में यह गोली कोरोना के असर को कम करने की क्षमता रखती है तो अस्पताल पर दबाव कम होगा, क्योंकि यह एक ओरल ट्रिटमेंट है और बहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।"

कोविड -19 टीके और इलाज में जुड़ी कंपनियों के शेयर गिरे

फाइजर की इस गोली के ऐलान के बाद कोविड -19 टीके और इलाज में जुड़ी कंपनियों के शेयरों में आई। हांगकांग में कैनसिनो बायोलॉजिक्स इंक का शेयर 17% टूटा तो एस्ट्राजेनेका पीएलसी के टीके के लिए सामग्री बनाने वाली वूशी बायोलॉजिक्स केमैन इंक में भी 8.6% की गिरावट आई है।

सीएमबी इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के एक रणनीतिकार डेनियल सो ने कहा, अगर फाइजर की गोली सफल रही तो  चीनी वैक्सीन निर्माताओं की कमाई पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।"पिछले महीने, मर्क एंड कंपनी ने अपने एक्सपेरिमेंटल ट्रीटमेंट को नियामकों को सौंप दिया। एक अध्ययन से पता चला कि इसने कुछ रोगियों में गंभीर रूप से बीमार होने या आधे से मरने का जोखिम कम कर दिया। इस खबर के बाद वैक्सीन से जुड़े शेयर भी गिर गए।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें