Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Special campaign to start LICs discontinued policy from today

एलआईसी की बंद हो चुकी पॉलिसी शुरू करने के लिए आज से विशेष अभियान

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा है कि मौजूदा कठिन समय में जोखिम आवरण को जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए वह अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का अवसर देगी। बीमा...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी, Mon, 10 Aug 2020 09:04 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा है कि मौजूदा कठिन समय में जोखिम आवरण को जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए वह अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का अवसर देगी। बीमा कंपनी ने 10 अगस्ते से नौ अक्तूबर तक विशेष रिवाइवल अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत एलआईसी की बंद हो चुकी व्यक्तिगत पॉलिसी फिर से शुरू की जा सकेगी। 

 एलआईसी ने एक बयान में कहा कि विशेष रिवाइवल अभियान के तहत कुछ खास योजनाओं की पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए प्रीमियम में चूक की तारीख पांच साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। एलआईसी ने बयान में कहा कि रिवाइवल के लिए पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क में 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

बता दें  भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में नए प्रीमियम से प्राप्त आय के 25.2 प्रतिशत बढ़कर अब तक के सर्वोच्च स्तर 1,77,977 करोड़ रुपये तक पहुंच जाने की घोषणा की। हालांकि, इस दौरान कंपनी ने 2.54 लाख करोड़ रुपये की पॉलिसी का भुगतान किया जो कि मामूली 1.31 प्रतिशत अधिक रहा। सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने एक बयान में कहा कि वह जीवन बीमा क्षेत्र में 75.90 प्रतिशत और पहले साल के प्रीमियम में 68.74 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में अग्रणी बनी हुई है।

वित्त वर्ष 2019-20 में  25.2 प्रतिशत बढ़ा नया प्रीमियम

इस दौरान पेंशन और सामूहिक सेवानिवृत्ति कारोबार ने इतिहास रच दिया। इस वर्ग में नए प्रीमियम से प्राप्त आय एक लाख करोड़ रुपये के पार 1.26 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई। यह साल भर पहले के 90 हजार करोड़ रुपये के मुकाबले 39.46 प्रतिशत अधिक है। कंपनी की कुल प्रीमियम आय भी इस दौरान 12.42 प्रतिशत बढ़कर 3,79,062.56 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें