Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़soon Govt will start sending scheme money to people directly to bank account

जल्द ही केंद्र सरकार सभी स्कीमों के पैसे को ऑनलाइन करेगी ट्रांसफर

केंद्र सरकार जल्द ही सारे भुगतान ऑनलाइन ही करेगी और आरबीआई की समिति ने इस पर मुहर भी लगा दी है। ऐसे में विभागों के बीच लेनदेन, जनता को किसी भी योजना लाभ देने या किसी सरकारी कार्य के लिए फीस का पूरा...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीFri, 26 April 2019 12:06 PM
हमें फॉलो करें

केंद्र सरकार जल्द ही सारे भुगतान ऑनलाइन ही करेगी और आरबीआई की समिति ने इस पर मुहर भी लगा दी है। ऐसे में विभागों के बीच लेनदेन, जनता को किसी भी योजना लाभ देने या किसी सरकारी कार्य के लिए फीस का पूरा तंत्र डिजिटल ही रहेगा।

यूएडीएआई के पूर्व चेयरमैन नंदन नीलेकणि की अगुवाई में बनी समिति आरबीआई से इसकी सिफारिश कर सकती है। समिति की तैयार रिपोर्ट में डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के साथ सुरक्षा व गोपनीयता और ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने की वकालत की गई है। गौरतलब है कि कई राज्यों ने डिजिटल भुगतान के ढांचे को अभी पूरी तरह नहीं अपनाया है। तमाम विभागों में अभी नकद या चेक में भुगतान हो रहा है। समिति में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एचआर खान, विजया बैंक के पूर्व सीईओ किशोर सांसी शामिल हैं। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि राष्ट्रीय भुगतान ढांचा खड़ा करने का काम प्रगति पर है। यही वजह है कि पिछले पांच सालों में डिजिटल भुगतान नौ गुना बढ़ गया है। फिलहाल केंद्र सरकार वेतन, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के लाभ सहित 80 फीसदी भुगतान ऑनलाइन ही कर रही है। यह आंकड़ा 2020 तक सौ फीसदी पहुंचाने का लक्ष्य है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें