Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़softbank very smart sold majority stake in paytm before regulatory scrutiny

बड़ी होशियार निकली यह कंपनी, पेटीएम में गिरावट से पहले बेच दी अधिकांश हिस्सेदारी

Paytm News Latest Updates: पेटीएम संकट को भांपने में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प सफल रहा। पेटीएम के शेयरों में गिरावट आने से पहले ही सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प ने अपनी अधिकांश हिस्सेदारी बेच दी।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 9 Feb 2024 07:12 AM
हमें फॉलो करें

Paytm Latest Updates: पेटीएम संकट को भांपने में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प सफल रहा। पेटीएम के शेयरों में गिरावट आने से पहले ही सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प ने अपनी अधिकांश हिस्सेदारी बेच दी। कंपनी फाइलिंग के ब्लूमबर्ग विश्लेषण के अनुसार, सॉफ्टबैंक कम से कम नवंबर 2022 से पिछले महीने तक लगातार पेटीएम शेयर बेच रहा है। जनवरी तक पेटीएम में जापानी निवेशक की हिस्सेदारी लगभग 5% थी, जो कि 2021 में पेटीएम के आईपीओ के समय उसके पास मौजूद लगभग 18.5% हिस्सेदारी से बेहद कम रह गई है।

विजन फंड के वित्त प्रमुख नवनीत गोविल ने 8 फरवरी को ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया कि टोक्यो स्थित टेक निवेशक ने भारत के नियामक माहौल के साथ-साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के लाइसेंस में अनिश्चितता बढ़ती देखी है। ब्लूमबर्ग के हवाले से उन्होंने कहा, "हमें लगा कि मोनेटाइजिंग शुरू करना समझदारी होगी। हमने स्टेक बेच दिया" जब गोविल से सॉफ्टबैंक की शेष हिस्सेदारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इससे पहले पेटीएम को अपने लोकप्रिय पेमेंट ऐप और इसकी बैंकिंग शाखा पेमेंट बैंक के बीच लेनदेन के संबंध में पिछले दो वर्षों में नियामकों से कई चेतावनियां मिली हैं। नतीजतन राबीआई द्वारा अधिकांश बैंकिंग ऑपरेशंस बिजनेस को सस्पेंड कर दिया गया है। आरबीआई की इस कार्रवाई से जनवरी में अपने हाई से पेटीएम के शेयर 40% से अधिक टूट चुके हैं। सॉफ्टबैंक ने पहले चार तिमाहियों के घाटे के बाद अपना पहला मुनाफा दर्ज किया था, इसके विजन फंड ने भी दिसंबर तिमाही में लाभ दर्ज किया था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें