smart speaker will tell your account balance and you can transfer amount by voice - स्पीकर बताएगा अकाउंट का बैलेंस, आवाज देने से ट्रांसफर हो जाएगा पैसा DA Image
11 दिसंबर, 2019|3:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्पीकर बताएगा अकाउंट का बैलेंस, आवाज देने से ट्रांसफर हो जाएगा पैसा

अमेजन का एलेक्सा (साभारः thenextweb.com)

आपको दुनिया भर की जानकारी देने वाला वर्चुअल असिस्टेंट यानी स्मार्ट स्पीकर जल्द ही आपकी बैंकिंग सेवाएं भी पूरी करेगा। अमेजन का एलेक्सा, एप्पल का सीरी और गूगल का असिस्टेंट सवाल पूछते ही आपको बताएगा कि आपके खाते में कितना बैलेंस है। बड़े बैंकों और वित्तीय कंपनियों ने इसके लिए टेक कंपनियों से हाथ मिलाया है।

Vodafone यूजर्स ध्यान दें, क्या आप इन 2 प्लान्स के बारे में जानते हैं?

पैसा भेजिये या बिल का भुगतान करिये
गूगल, एप्पल और अमेजन जैसे टेक दिग्गजों ने ऐसी सुविधा के लिए बड़े बैंकों और वित्तीय कंपनियों से तकनीकी गठजोड़ किया है। इसके लिए बैंक से बैंक में ट्रांसफर करने की जेली तकनीक अपनाई गई है। 

आवाज दीजिए और परिजनों या दोस्तों को पैसा ट्रांसफर
अभी स्मार्ट स्पीकर के जरिये आप कुछ भी बोलकर यानी वॉयस कमांड के जरिये कोई भी जानकारी लेते हैं। आपको गूगल पर सर्च के लिए उंगुलियों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। जल्द ही वॉयस कमांड देकर आप परिजनों या दोस्तों को पैसा भी भेज पाएंगे। आप कहेंगे, एलेक्सा शिवम (काल्पनिक नाम) को पैसा भेज दो और वह आपके खाते से यह रकम उसे ट्रांसफर कर देगा।

यूएस बैंक सबसे आगे
1. यूएस बैंक ने सबसे पहले जून से यह सीमित तकनीक ग्राहकों को दी है। एलेक्सा, सीरी या असिस्टेंट से उसके ग्राहक बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. क्रेडिट कार्ड कंपनियां कैपिटल वन और अमेरिकन एक्सप्रेस अभी एलेक्सा के जरिये ग्राहकों को बैलेंस और बिल भुगतान की सुविधा दे रहे हैं। 

हम भी बैलेंस चेक करने या क्रेडिट कार्ड बिल, किराया भुगतान करने जैसी सुविधा दे रहे हैं। जल्द ही पैसा भी एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा। 
गेरेथ गैस्टन, यूएस बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष  

सुरक्षा का खतरा चुनौती
विशेषज्ञों का कहना है कि स्मार्ट स्पीकर पलक झपकते ही आपकी तमाम हसरतें तो पूरी करेगा। हालांकि साइबर अपराधियों से इसे हैक करने के खतरे से निपटना होगा। कैस्परस्की लैब के सुरक्षा विशेषज्ञ कुर्त बॉमगार्टनर का कहना है कि आवाज रिकॉर्ड कर बैंकिंग खाते में सेंध लगा सकते हैं। साइबर गैंग ऐसी तकनीक के पीछे पड़ सकते हैं।

सुरक्षा के कड़े उपाय
साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि हम बैंक और एलेक्सा, सीरी जैसे डिजिटल सहायक के बीच बैंकिंग के लिए सुरक्षित कनेक्शन बनाएंगे। इसके लिए चार अंकों का एक पिन होगा, जो एटीएम के पिन से अलग होगा। जो पिन बताएगा, उसे ही जानकारी मिलेगी। यह आवाज से भी सही ग्राहक की पहचान करेगा। 
कितनी है कीमत
15 हजार रुपये से शुरुआत अमेजन इको की 
23 हजार रुपये के करीब एप्पल का सीरी

Oppo Find X: स्लाइडर कैमरा, 8 जीबी रैम, 3 डी फेस अनलॉक के साथ लॉन्च, ये है कीमत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:smart speaker will tell your account balance and you can transfer amount by voice