Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Shock to Amazon Reliance-Future Group deal approved by Competition Commission of India

अमेजन को झटका, रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने दी मंजूरी

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) को बड़ा झटका लगा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर समूह के सौदे को मंजूरी दे दी है। अमेजन देश के खुदरा...

अमेजन को झटका, रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने दी मंजूरी
Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 21 Nov 2020 10:23 AM
हमें फॉलो करें

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) को बड़ा झटका लगा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर समूह के सौदे को मंजूरी दे दी है। अमेजन देश के खुदरा क्षेत्र के सबसे बड़े अधिग्रहण रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर समूह के सौदे को पटरी से उतारने का प्रयास कर रही थी।

विश्लेषकों ने यह राय जताई थी कि अमेजन एक करार के जरिये अप्रत्यक्ष तरीके से खुदरा श्रृंखला बिग बाजार में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। अमेजन ने पिछले साल किशोर बियानी की अगुवाई वाले फ्यूचर समूह की गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। साथ ही उसने सरकार द्वारा बहुब्रांड खुदरा कंपनियों में विदेशी स्वामित्व की सीमा हटाये जाने की स्थिति में सूचीबद्ध प्रमुख कंपनी फ्यूचर रिटेल लि.(एफआरएल) के अधिग्रहण का भी अधिकार हासिल किया था। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ करार

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए लॉकडाउन के चलते एफआरएल गंभीर नकदी संकट में घिर गई थी। उसके बाद उसने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपनी संपत्तियों की 24,713 करोड़ रुपये में बिक्री का करार किया था। इसपर अमेजन ने आपत्ति जताई थी। अमेरिकी कंपनी का दावा है कि उसका गैर-सूचीबद्ध फ्यूचर कूपंस लि. (एफसीएल) के साथ अनुबंध कई लोगों और कंपनियों के साथ लेनदेन को रोकता है। इनमें अंबानी और रिलायंस शामिल है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें