Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Share market will open on Saturday special trading session in NSE on March 2

शनिवार को खुलेगा शेयर मार्केट, 2 मार्च को एनएसई में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन

Share market News: एनएसई ने  2 मार्च को स्पेशल सेशन को लेकर कहा है कि ट्रेडिंग सेशन इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव दोनों सेगमेंट में होगा। दो मार्च को फ्यूचर कांट्रैक्ट्स 5 फीसद ऑपरेटिंग रेंज में रहेगा

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 10:48 AM
हमें फॉलो करें

मार्च के पहले शनिवार को शेयर मार्केट खुला रहेगा और एनएसई में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होगा। एनएसई ने  2 मार्च को स्पेशल सेशन को लेकर कहा है कि ट्रेडिंग सेशन इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव दोनों सेगमेंट में होगा। इस दौरान एक दिन के लिए एनएसई का पूरा कारोबार डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच होगा। पहला स्पेशल लाइव सेशन सुबह 9.15 बजे शुरू होगा। दूसरा स्पेशल सेशन सुबह 11.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 12.30 बजे समाप्त होगा।

दो मार्च को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में फ्यूचर कांट्रैक्ट्स 5 फीसद ऑपरेटिंग रेंज के अंदर रहेगा। एफ एंड ओ की सिक्योरिटिज में अपर और लोअर सर्किट की लिमिट 5 फीसद होगी। जिन सिक्योरिटिज की लिमिट 2 फीसद है, उनकी 2 फीसद की सर्किट लिमिट बरकरार रहेगी।

एनएसई ने एक सर्कुलर में कहा, "सदस्यों से अनुरोध है कि  एक्सचेंज शनिवार, 02 मार्च, 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में प्राथमिक साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेगा।"

क्या है उद्देश्य: शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के पीछे एनएसई का उद्देश्य किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्राइमरी साइट क्रैश होने की स्थिति में ट्रेडिंग का इंतजाम करना है। बता दें इससे पहले शनिवार 20 जनवरी को एनएसई और बीएसई में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया था। हालांकि, यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन फुल ट्रेडिंग सेशन था। क्योंकि, 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के चलते शेयर मार्केट 22 जनवरी को बंद था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें