DA Image
27 मार्च, 2020|11:35|IST

अगली स्टोरी

रिजर्व बैंक की घोषणाओं से शेयर बाजार निराश, सेंसेक्स में करीब 500 अंकों की गिरावट

share market

लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था के लिए रिजर्व बैंक की घोषणाओं से शेयर बाजार मायूस हो गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 75 बेसिस पॉइंट की कमी सहित कई बड़े ऐलान किया। इसके बाद करीब 11:30 बजे सेंसेक्स करीब 500 अंक गिरकर 29,469.28 पर आ गया तो निफ्टी भी लाल निशान में चला गया।

लॉकडाउन की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए सरकार की ओर से जारी 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से शेयर बाजार उत्साहित था शुक्रवार को भी शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 886.02 अंकों की तेजी के साथ 30,832.79 पर खुला सेंसेक्स तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने 326 अंकों के उछाल के साथ 8967.85 पर कारोबार की शुरुआत की। सुबह करीब 10 बजे सेंसेक्स की बढ़त करीब 1000 अंकों की थी और निफ्टी 329 अंक ऊपर था।

गुरुवार को सेंसेक्स 1410.99 अंकों की तेजी के साथ 29,946.77 पर बंद हुआ तो निफ्टी 323.60 अंकों के उछाल के साथ 8641.45 पर रहा। इंडसइंड बैंक के शेयर तो सेंसेक्स पर 45.07 पर्सेंट उछले थे।

लॉकडाउन के बीच शेयर बाजार में जोरदार रफ्तार, जानिए क्या है वजह

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो लगातार दूसरे दिन इंडसइंड बैंक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी है। इसके अलावा एक्सिस बैंक, एसबीआईएन, बजाज फाइनैंस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एलटी, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, मारुति, इन्फोसिस, कोटक बैंक, आईटीसी, पावरग्रिड के शेयरों में अच्छी तेजी है। केवल टीसीएस और भारतीएयरटेल के शेयर लाल निशान में दिखे। 

इसी दौरान निफ्टी पर एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एसबीआईएन के शेयर टॉप गेनर्स रहे तो यहां भी केवल भारती एयरटेल लाल निशान में था।

कोरोना वायरस महामारी रोकने को लेकर 21 दिन के बंद के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिये वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों की मदद के लिये 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज में गरीब परिवार को अगले तीन महीने तक मुफ्त अनाज और रसोई गैस देना, महिलाओं और गरीब वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक मदद और कर्मचारियों को नकदी उपलब्ध कराना शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, 'यह पैकेज लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिये है। सरकार इन्हें प्राथमिकता दे रही है।' उन्होंने कहा कि उद्योग केंद्रित उपायों की घोषणा अगले पैकेज में की जा सकती है। लॉकडाउन को लागू करने में यह कारगर हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:share market update 27 march sensex and nifty opens with gain